" /> बोले तारे

बोले तारे

मेष: (१४ अप्रैल-१४ मई)
यह समय आपके लिए धन लाभ तथा कारोबारी टूरिंग के लिए बेशक अच्छा है, फिर भी आपको अपने कार्यों में प्रयास तथा अधिक ध्यान देने की जरूरत होगी, जो लोग ऑनलाइन मार्केटिंग या ट्रेडिंग के क्षेत्र में हैं वे इस सप्ताह संभलकर निवेश करें। जमीन संबंधी कार्यों में लाभ मिलने के योग हैं। पारिवारिक माहौल आपको परेशान कर सकता है। अपने विवेक का उपयोग करें। सेहत की तरफ से उदर विकार होने की संभावना है।
वृष: (१५ मई-१५ जून)
व्यवसाय या कारोबार में बाधाएं-मुश्किलें आ सकती हैं। धन-हानि का भी योग बन रहा है। शत्रु पक्ष भी हावी रहेगा इसलिए कमजोर दिखनेवाले शत्रु को भी कमजोर समझने की भूल नहीं करनी चाहिए। नौकरीपेशा वर्ग को भी कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। वैवाहिक जीवन के लिए भी समय अनुकूल नहीं है। वैचारिक मतभेद जीवन में परेशानी उत्पन्न कर सकते हैं। प्रियजनों में से भी किसी को शारीरिक कष्ट होने की संभावना रहेगी।
मिथुन: ( १६ जून-१५ जुलाई)
आपकी अर्थ दशा और कारोबारी दशा अच्छी रहेगी। जिस काम के लिए भी यत्न करेंगे, उसमें कामयाबी मिलेगी। धन लाभ होने की संभावना रहेगी। स्वास्थ्य आपका श्रेष्ठ रहेगा परंतु आपकी पत्नी को शारीरिक कष्ट होने की संभावना रहेगी। यात्रा में भी कष्ट होने का योग बन रहा है। अतः अनावश्यक यात्रा करने से बचें। संतान पक्ष की तरफ से कुछ चिंता बनी रह सकती है। विद्यार्थियों में उत्साह बना रहेगा।
कर्क: (१६ जुलाई-१५ अगस्त)
यह सप्ताह आपको उत्साह, हिम्मत और भागदौड़ में बनाए रख सकता है। कामकाजी कामों के लिए आपके यत्न अच्छा परिणाम देंगे। आमतौर पर आप हावी-प्रभावी रहेंगे। यह समय नौकरीपेशा वर्ग के लिए कोई शुभ समाचार ला सकता है। यदि कार्य में बदलाव की अपेक्षा कर रहे हैं तो स्वतः ही कई विकल्प आपके सामने आएंगे। परिवार में प्रसन्नता का वातावरण बना रहेगा। संतान के सकारात्मक रुख के कारण बेहतरी के हालात बनेंगे। स्वास्थ्य आपका ठीक-ठाक रहेगा।
सिंह: (१६ अगस्त-१५ सितंबर)
राजकीय कामों में सफलता तो मिलेगी लेकिन भरपूर जोर लगाना सही रहेगा। कारोबार या व्यवसाय ठीक चलेगा। नई योजनाओं से लाभ की प्राप्ति होगी। परंतु मानसिक तनाव अधिक रहेगा। क्रोध में निरंतर वृद्धि होगी, जिसके परिणामस्वरूप दांपत्य जीवन में मनमुटाव की स्थिति बन सकती है। व्यर्थ के वाद-विवाद में न उलझें तथा घर से निकलते समय बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद लेकर निकलें, सभी कार्य सिद्ध होंगे। सेहत के मामले में सतर्क रहने की जरूरत है।
कन्या:(१६ सितंबर-१५ अक्टूबर)
उद्योग जगत में काफी उतार-चढ़ाव रहेंगे, लेकिन फिर भी लाभ के अवसर अधिक मिलेंगे। अपने विवेक से काम लें। रंगमंच एवं अभिनय से जुड़े जातकों के लिए ग्रह स्थिति अनुकूल है। संघर्षशील रंगकर्मी इस नए अवसर से जीवन की राह आसान बना सकते हैं। अगर आप शादीशुदा हैं तो जीवन-साथी का परस्पर सहयोग मिल सकता है, किंतु अपने भाइयों और बहनों से मनमुटाव की स्थिति उत्पन्न होने की संभावना रह सकती है। कमर दर्द तथा घुटनों में दर्द की शिकायत रह सकती है।
तुला:(१६ अक्टूबर-१५ नवंबर)
व्यापार तथा कामकाज में भाग्य का पूर्ण सहयोग मिलेगा। प्रयत्नों और यत्नों का लाभ मिलेगा। नौकरी में परिवर्तन की सोच रहे हैं तो अच्छे विकल्प मिलेंगे। वाणी में मधुरता रहेगी, परंतु संतान पक्ष की तरफ से चिंता तथा मानसिक तनाव रह सकता है। पत्नी का सहयोग एवं पूर्ण सुख मिलेगा। आपको अपने मित्रों एवं प्रियजनों का भी साथ तथा सहयोग मिलेगा। सेहत की तरफ से सिरदर्द तथा नेत्र रोग से आप ग्रस्त रह सकते हैं। सतर्क रहें।
वृश्चिक: (१६ नवंबर-१५ दिसंबर)
आपके मन पर कभी तो सकारात्मक सोच और कभी नकारात्मक सोच हावी रहेगी, जिससे आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में अक्षम महसूस करेंगे। इसलिए आपको अपने मन को एकाग्रचित्त करके कार्य करने पड़ेंगे, सफलता मिलेगी। शत्रुओं का भय बना रहेगा। किसी पुराने मित्र का सहयोग जीवन को सरल बना देगा। स्वास्थ्य पक्ष की तरफ से परिस्थितियां ज्यादा अनुकूल नहीं हैं। नजले-जुकाम जैसे रोगों से आप ग्रस्त रह सकते है। अपना ध्यान रखें।
धनु: (१६ दिसंबर- १३ जनवरी)
व्यापारी वर्ग के लिए काफी संभावनाएं हैं परंतु ध्यान रखें कि किन्हीं उलझनों के कारण आपकी योजनाबंदी न उखड़-बिगड़ जाए तथा किसी की जिम्मेदारी में भी न फंसना ठीक रहेगा। नौकरीपेशा वर्ग के लिए पदोन्नति की संभावना है, प्रयास करते रहें। घरेलू परेशनियों में वृद्धि हो सकती है। पति-पत्नी में वैचारिक मतभेद रहने की संभावना रहेगी। शांति से काम लें। सेहत की संभाल रखें। मौसम के परिवर्तन से अपना बचाव रखें। बड़ों का सम्मान करें और उनका आशीर्वाद लें।
मकर: (१४ जनवरी-११ फरवरी)
कारोबार में रुकावटें आने की संभावना रहेगी। धन की परेशानी एवं चिंता रहेगी। आपको राज भय रहेगा। अपने प्रियजनों से मनमुटाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है परंतु पत्नी से पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। नई-नई योजनाओं से लाभ की प्राप्ति होगी। संतान पक्ष की तरफ से निश्चिंत रहेंगे। छात्रों को इस समय अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। लक्ष्य निर्धारित करके सफलता मिलेगी। सेहत के मामले में नेत्र रोग से ग्रस्त रह सकते हैं।
कुंभ: (१२ फरवरी-१३ मार्च)
यह सप्ताह आपको व्यापार-कारोबार में लाभ प्राप्त कराएगा। कारोबारी सिलसिले में यात्रा भी लाभप्रद सिद्ध हो सकती है। आमतौर पर हालात बेहतर रहेंगे तथा आप अपने शत्रुओं पर भी हावी-प्रभावी रहेंगे। आपको अपनों का सहयोग मिलेगा, परन्तु संतान पक्ष की तरफ से कुछ चिंता हो सकती है। विवेक से काम लें। स्वास्थ्य आपका ठीक-ठाक रहेगा। छात्रों को लक्ष्य केंद्रित करके किया गया प्रयास निश्चित सफलता दिलाएगा। सूर्य को अर्घ्य देने से उचित लाभ मिलेगा।
मीन: (१४ मार्च-१३ अप्रैल)
आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी। कारोबार में लाभ की प्राप्ति होगी। आपकी आय का स्रोत अच्छा रहेगा, परंतु इस सप्ताह व्यय का अनुपात ज्यादा रहेगा। सरकारी कामों के लिए समय ढीला है। अतः बगैर तैयारी के किसी अफसर के समक्ष न जाएं। विद्यार्थी वर्ग में उत्साह बना रहेगा तथा उनको नए अवसर प्राप्त होंगे। नेक कामों में आपका ध्यान रहेगा और आप धार्मिक तथा सामाजिक कार्यों में रुचि दिखाएंगे। आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी।

(लेखक प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य हैं और देश के कई पत्र-पत्रिकाओं में इनके स्तंभ प्रकाशित होते हैं।)