" /> बोले तारे

बोले तारे

मेष: (१४ अप्रैल – १४ मई)
हल्की सोच तथा नेचर वाले किसी साथी को न तो ज्यादा लिफ्ट दें और न ही उस पर ज्यादा भरोसा करें। मगर आपके हालात पहले जैसे ठीक-ठाक बने रहेंगे। आप विभिन्न प्रकार की गतिविधियों में शामिल होंगे। विदेश से लोग मिलने आएंगे। उनके साथ लंबी दूरी की यात्राएं भी करनी पड़ सकती हैं। कारोबार में विस्तार होने से नए आयाम नजर आएंगे। परिवार के किसी विवाद को सुलझाने के लिए संबंधित घटनाओं का अच्छी तरह से विश्लेषण कर इस समस्या का समाधान करेंगे।

वृष: (१५ मई – १५ जून)
सरकारी तथा गैरसरकारी कामों में कदम बढ़त की तरफ, व्यापार कारोबार में लाभ, कामकाजी टूरिंग भी लाभप्रद, वित्तीय मामलों और सेहत को लेकर चिंतित रहेंगे। सप्ताह के अंत में आपको उस परियोजना में कामयाबी मिलेगी, जो काफी समय से अधर में लटकी थी। कुछ समय के लिए कारोबार में लेन-देन और इससे संबंधित पैâसलों को रोक देंगे तो अच्छा रहेगा। आप भावनात्मक रूप से बहुत ज्यादा प्रतिक्रिया व्यक्त न करें। इस संदर्भ में सजग रहें।

मिथुन: ( १६ जून – १५ जुलाई)
सितारा सेहत के लिए एहतियात वाला, मगर राजकीय कामों में आपका बोलबाला बढ़ेगा। अफसर मेहरबान रहेंगे। कारोबारी दशा ठीक-ठाक रहेगी। व्यावहारिक और यथार्थवादी सोच से काम लें तो बेहतर होगा। एक वक्त में सधे तरीके से एक ही कदम आगे बढ़ाएं। भावनात्मक मामलों में आपको हताशा मिलेगी क्योंकि दूसरा व्यक्ति अपने वायदे पूरे नहीं करेगा। कार्यक्षेत्र में कुछ बाधाएं आएंगी इसलिए देरी किए बगैर इनका समाधान करें। परिवार तथा प्रियजनों का सहयोग मिलेगा।

कर्क: (१६ जुलाई – १५ अगस्त)
जमीन-जायदादी कामों में कामयाबी मिलेगी। तेज प्रभाव-दबदबा भी कायम रहेगा। लंबे समय के संघर्ष के पश्चात शांति स्थापित करने में काफी हद तक सफल रहेंगे, लेकिन फिर भी कुछ तनावपूर्ण बातें कायम रहेंगी। व्यावसायिक मामलों को आगे बढ़ाने और परियोजनाओं को पूरा करने के लिए समझौता कर सकते हैं। निजी संबंध प्रेमपूर्ण रहेंगे और गोपनीय बातों को अपनों के साथ साझा करेंगे। जो व्यक्ति जैसा है, उसे उसी रूप में स्वीकार करिए क्योंकि लोग अपने स्वभाव और व्यक्तित्व में आपके अनुसार बदलाव नहीं करेंगे।

सिंह: (१६ अगस्त – १५ सितंबर)
दुश्मनों के उभरने तथा सेहत के बिगड़ने का भय रहेगा। मगर कामकाजी मोर्चे पर स्थिति सही रहेगी। कोशिशों, इरादों में कामयाबी मिलेगी। व्यावसायिक मामलों में अपनी प्रतिभा से काम लेंगे। वैसे भी व्यापारिक मामलों को साधने के लिए एक सधी हुई योजना तैयार करने की जरूरत होती है। नए विचारों और लोगों से आप प्रेरणा हासिल करेंगे। अनिर्णय की स्थिति से बचें और स्वयं के संदर्भ में विरोधाभासपूर्ण बातों से सजग रहें। सामाजिक मामलों में आप लोगों के दिखावेपन को पसंद नहीं करेंगे।

कन्या: (१६ सितंबर – १५ अक्टूबर)
समय सेहत को बिगाड़ने तथा किसी सरकारी काम को पेचीदा बनानेवाला, मगर आपके हालात नॉर्मल से बने रहेंगे तथा धार्मिक कामों में रुचि लेंगे। व्यवसाय से संबंधित परियोजना को तेजी के साथ ऊर्जावान होकर पूरा करेंगे। विभिन्न विकल्पों के सामने आने पर तैश में आ सकते हैं। पारिवारिक स्थितियों के मामले में आपका रवैया सहयोगपूर्ण रहेगा और जरूरत पड़ने पर परिवार की मदद करेंगे। अपने विनोदप्रिय स्वभाव के कारण मुश्किल स्थितियों से पार पाने में सफल रहेंगे।

तुला: (१६ अक्टूबर – १५ नवंबर)
उलझनों-झमेलों से वास्ता रहेगा। सावधानी रखें। मगर पर्यटन, अध्यापन, एयर टिकटिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स का काम-धंधा करनेवालों की अर्थ दशा कंफर्टेबल रहेगी और कारोबार में अच्छे प्रबंधन और सधी हुई रणनीति के कारण आपको कामयाबी मिलेगी। आप संवाद कला में माहिर है, इस कारण ऊंचे पदों पर बैठे लोगों से संपर्क करने में सफल रहेंगे। विदेश से लोग सुखद समाचार सुनाएंगे। अपनी प्राथमिकताओं को सूचीबद्ध करें, तभी आप सर्वाधिक लाभ की स्थिति में रहेंगे।

वृश्चिक: (१६ नवंबर – १५ दिसंबर)
संतान का रुख सहयोगी, सपोर्टिव रहेगा। कामकाजी भागदौड़ सकारात्मक रहेगी। मगर कोर्ट-कचहरी के कामों में किसी न किसी पेचीदगी का डर बना रहेगा। जमीनी तथा अदालती कामों के लिए सितारा ढीला, मान-सम्मान को ठेस लगने की आशंका बनी रह सकती है। मगर कारोबार से संबंधित मुद्दों का समाधान करने में सफल रहेंगे और एक जटिल समस्या से बाहर निकलने में कामयाब रहेंगे तथा यत्न करने पर आपकी योजनाबंदी कुछ आगे बढ़ेगी। सेहत का ख्याल रखें।

धनु: (१६ दिसंबर-१३ जनवरी)
व्यापारिक तथा कामकाजी कामों की दशा अच्छी, घरेलू संबंधों में तालमेल बढ़ेगा। लोगों के साथ अच्छी तरह से काम करेंगे और उनके समक्ष अपनी रचनात्मक क्षमता को व्यक्त करेंगे। अत्यधिक व्यस्तता के कारण परेशान हो सकते हैं। इसलिए काम के बीच में कुछ समय के लिए ब्रेक ले लिया करें। सुदूरवर्ती स्थानों से लोग मिलने आएंगे और वहां से सुखद समाचार भी मिलेंगे। एक महत्वपूर्ण कारोबार से संबंधित बातचीत रंग लाएगी, जिसके फलस्वरूप आप नया उद्यम शुरू करेंगे।

मकर: (१४ जनवरी – ११ फरवरी)
मित्र-सहयोगी तालमेल रखेंगे, साथ देंगे। कामकाजी दशा संतोषजनक, मगर फिर भी कारोबारी कामों में सावधानी बरतने की जरूरत है। निजी संबंध प्रेमपूर्ण रहेंगे और अपनी भावनाओं को जाहिर करेंगे। कारोबार से संबंधित परियोजनाओं में आलस्य से बचें। कार्यक्षेत्र व परिवार में अपनी सकारात्मक छाप छोड़ने में सफल रहेंगे। किसी महत्वपूर्ण घटना में लोगों के आकर्षण का केंद्र बनेंगे। जमीनी कामों के लिए समय ठीक नहीं होगा। समाज में आपका महत्व बढ़ेगा। सेहत की तरफ अनदेखी न करें।

कुंभ: (१२ फरवरी – १३ मार्च)
किसी पेमेंट के फंसने का डर, खर्चों का भी जोर, मगर कामकाजी स्थिति संतोषजनक रहेगी। सोच-विचार में गंभीरता-सात्विकता बनी रहेगी। कुछ अप्रत्याशित घटनाएं घटित होंगी, जिनके बारे में आपने कोई उम्मीद नहीं संजोई होगी। व्यावसायिक और निजी मामलों में आश्चर्यजनक घटनाएं घटित हो सकती हैं। निजी संबंधों के संदर्भ में दूसरों की बातों पर भी ध्यान दें। कार्यक्षेत्र में लचीला रवैए अख्तियार करेंगे तो बेहतर रहेगा। नए लोग आपकी जिंदगी में आएंगे।

मीन: (१४ मार्च – १३ अप्रैल)
अर्थ दशा कंफर्टेबल रहेगी। तेज प्रभाव बना रहेगा मगर कोई भी सरकारी यत्न या भागदौड़ सहजता के साथ न करें। परिवार और कार्यक्षेत्र से संबंधित मामलों में स्वयं को थोड़ा हताश और परेशान महसूस कर सकते हैं। जो बाधाएं हैं उनसे जहां तक संभव हो बचकर निकलने का प्रयास करें। ऐसे बाधक तत्वों से सीधे तौर पर टकराव न करें। आर्थिक लेन-देन के मामलों में कुछ देरी होने से चिंतित हो सकते हैं। स्वास्थ्य सामान्य रहेगा।