" /> बिस्किट खाओ, खुद जान जाओ!

बिस्किट खाओ, खुद जान जाओ!

-पार्ले-जी और ब्रिटानिया ने तोड़ा बिक्री का रिकॉर्ड

*लॉकडाउन में जोरदार डिमांड
*कंपनियों ने की दोगुनी बिक्री

पिछले साल देश की प्रमुख बिस्किट निर्माता कंपनी पार्ले-जी से जुड़ी खबर अच्छी नहीं थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी काफी घाटे में थी और वहां काफी कर्मचारियों की छंटनी की जा रही थी। पर हैरानी की बात है कि चंद महीनों में ही कालचक्र घूम चुका है। इस लॉकडाउन में जबकि बड़ी-बड़ी कंपनियां संकट के दौर से गुजर रही हैं और करोड़ों नौकरियों के जाने की खबर है, इस बिस्किट कंपनी का मामला ही उल्टा है। पार्ले-जी की तो मानो लॉटरी ही निकल पड़ी है। कंपनी बिस्किट बिक्री के पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। न सिर्फ पार्ले बल्कि ब्रिटानिया बिस्किट का भी यही हाल है।
खबरों के अनुसार पिछले 82 सालों का रेकॉर्ड टूट गया है। महज 5 रुपए में मिलनेवाला पार्ले-जी बिस्किट का पैकेट सैकड़ों किलोमीटर पैदल चलनेवाले प्रवासियों के लिए भी खूब मददगार साबित हुआ। किसी ने खुद खरीद के खाया, तो किसी को दूसरों ने मदद के तौर पर बांटे। बहुत से लोगों ने तो अपने घरों में पार्ले-जी बिस्किट का स्टॉक जमा कर के रख लिया। हालांकि, कंपनी ने सेल्स नंबर तो नहीं बताए, लेकिन ये जरूर कहा कि मार्च, अप्रैल और मई पिछले 8 दशकों में उसके सबसे अच्छे महीने रहे हैं।
कंपनी के कैटेगरी हेड मयंक शाह ने कहा कि कंपनी का कुल मार्केट शेयर करीब 5 फीसदी बढ़ा है और इसमें से 80-90 फीसदी ग्रोथ पार्ले-जी की सेल से हुई है। पार्ले, ब्रिटेनिया समेत कई कंपनियों ने लॉकडाउन के कुछ ही समय बाद ऑपरेशन शुरू कर दिए थे। इनमें से कुछ कंपनियों ने तो अपने कर्मचारियों के आने-जाने तक की व्यवस्था कर दी थी, ताकि वह आसानी से और सुरक्षित तरीके से काम पर आ सकें। जब फैक्ट्रियां शुरू हुईं, तो इन कंपनियों का फोकस उन प्रोडक्ट्स का उत्पादन करना था, जिनकी अधिक सेल होती है। हाल ही में एफएमसीजी प्लेयर्स पर एक स्टडी करने वाले क्रिसिल रेटिंग्स के सीनियर डायरेक्टर अनुज सेठी कहते हैं कि ग्राहक हर वो चीज खरीद रहे थे, जो मिल रही थी। भले ही वह प्रीमियम हो या इकनॉमी। पिछले तीन महीनों में लॉकडाउन के दौरान बाकी कंपनियों के बिस्कुट भी खूब बिके। विशेषज्ञों के अनुसार ब्रिटानिया का गुड डे, टाइगर, मिल्क बिकिस, बार्बर्न और मैरी बिस्कुट के अलावा पार्ले का क्रैकजैक, मोनैको, हाइड एंड सीक जैसे बिस्कुट भी खूब बिके।
पार्ले प्रोडक्ट्स ने अपने सबसे अच्छे बिकने वाले, लेकिन कम कीमत वाले ब्रांड पार्ले-जी पर फोकस किया, क्योंकि ग्राहकों की ओर से इसकी खूब डिमांड आ रही थी। कंपनी ने अपने डिस्ट्रिब्यूशन चैनल को भी एक हफ्ते के अंदर रीसेट कर दिया, ताकि रिटेल आउटलेट पर बिस्कुट की कमी ना हो।