" /> ऑनलाइन खरीदें जानवर!, घर में करें नमाज अदा

ऑनलाइन खरीदें जानवर!, घर में करें नमाज अदा

कोविड -१९ की संक्रामक स्थिति को देखते हुए इस साल सादगी से बकरीद मनाने का आह्वान गृहमंत्री अनिल देशमुख ने किया है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे व उपमुख्यमंत्री अजित पवार के साथ जनप्रतिनिधियों, वरिष्ठ अधिकारियों की गत दिवस एक बैठक संपन्न हुई थी। इस बैठक में कोरोना की पार्श्वभूमि पर इस वर्ष बकरीद समारोह सादगी से मनाने की बात सर्वसहमति से तय हुई थी। उसी के अनुसार सरकार ने कुछ मार्गदर्शक गाइडलाइन जारी किया है। इसका पालन सभी संबंधित लोग करें, ऐसा आह्वान देशमुख ने किया है।
ये है गाइड लाइन
कोविड -१९ के कारण होनेवाली संक्रामक स्थितियों के कारण राज्य में सभी धार्मिक गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। तदनुसार बकरीद की नमाज मस्जिदों, ईदगाहों या सार्वजनिक स्थानों पर नहीं अदा किया जाना चाहिए, बल्कि नागरिकों को अपने घर पर अदा किया जाना चाहिए।
वर्तमान में पशुधन के बाजार बंद रहेंगे। यदि नागरिक जानवरों को खरीदना चाहते हैं तो वे ऑनलाइन या टेलीफोन द्वारा जानवरों की खरीददारी करें।
संभव हो तो नागरिक प्रतिकात्मक कुर्बानी करें।
वर्तमान में कन्टेनमेंट एरिया में जो प्रतिबंध लागू है, वह प्रतिबंध यथावत लागू रहेगा। बकरी ईद के अवसर पर भी कोई छूट नहीं दी जाएगी।
नागरिकों को किसी भी सार्वजनिक स्थान पर भीड़ करने या बकरीद के अवसर पर इकट्ठा होने पर प्रतिबंध है।
कोविड -१९ वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए सरकार के मदद व पुनर्वास, स्वास्थ्य, पर्यावरण, चिकित्सा, शिक्षा विभाग के साथ-साथ संबंधित मनपा, नपा, पुलिस, स्थानीय प्रशासन द्वारा निर्धारित नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही यदि इस परिपत्र के बाद और त्योहार के वास्तविक आरंभ के बीच कोई और निर्देश जारी किए जाते हैं, तो उनका अनुपालन करना भी अनिर्वाय होगा।