" /> घर-घर राम का जाप राम नाम से गूंजी मुंबई, वडाला-कालाचौकी के राम मंदिर में दीपोत्सव

घर-घर राम का जाप राम नाम से गूंजी मुंबई, वडाला-कालाचौकी के राम मंदिर में दीपोत्सव

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की प्रतीक्षा अब समाप्त हो गई है। अयोध्या में प्रभु श्रीराम का भव्य मंदिर बनाया जा रहा है, इसका भूमिपूजन कल संपन्न हुआ। अयोध्या नगरी के साथ-साथ पूरा देश कल राममय हो गया था। राम नाम से कल मुंबई भी गूंज उठी। घर-घर राम नाम का जयघोष किया गया। मंदिरों में श्रीराम का पूजन किया गया। जगह-जगह तोरण लगाए गए। भगवा पताकों से परिसर सजा हुआ था।
राम जन्मभूमि आंदोलन में मुंबई का उल्लेखनीय योगदान रहा है। इस आंदोलन के लिए मुंबई से भी हजारों कारसेवक अयोध्या गए थे। राम जन्मभूमि पर मंदिर बन रहा है, इसे लेकर सभी में उत्साह का वातावरण था। मुंबई में घर-घर में प्रभु श्रीराम की पूजा की गई। अयोध्या में जहां भूमिपूजन हो रहा था, वहीं मुंबई के वडाला और कालाचौकी के राम मंदिर व हनुमान मंदिर में भी पूजा शुरू थी। राम नाम के अखंड जाप के साथ रामरक्षा स्त्रोत का भी सामूहिक पाठ किया गया। वडाला के श्रीराम मंदिर में फूलों की सजावट की गई। दीये जलाए गए। रंगोली बनाई गई। सैकड़ों दीप जलाकर दीपोत्सव मनाया गया। मुंबई के हर चौक में भगवा ध्वज लगाकर आनंदोत्सव मनाया गया। कई जगह मिठाइयां बांटी गर्इं।

सोशल मीडिया पर भी ‘जय श्रीराम’
फेसबुक, व्हॉट्सऐप, ट्विटर जैसे सोशल मीडिया पर भी कल ‘जय श्रीराम’ का नारा गूंजा। कई कलाकारों ने ट्विटर पर श्रीराम की प्रतिमा पोस्ट करके ‘जय श्रीराम’ का ट्वीट किया। फेसबुक पर भी लाखों बार ‘जय श्रीराम’ का नाम पोस्ट हुआ। इसके साथ ही प्रभु रामचंद्र की प्रतिमा और उन पर आधारित गीत शेयर किए गए। अधिकांश लोगों के व्हॉट्सऐप स्टेटस पर प्रभु श्रीराम थे।