" /> चिन्दी चोर ही निकले चीनी, हॉलीवुड फिल्म की क्लिप को बताया अपनी सेना का युद्धाभ्यास

चिन्दी चोर ही निकले चीनी, हॉलीवुड फिल्म की क्लिप को बताया अपनी सेना का युद्धाभ्यास

भारत के साथ बढ़ते तनाव के बीच चीन इन दिनों सीमा के नजदीक जमकर युद्धाभ्यास कर रहा है। वहीं, चीन की सरकारी मीडिया इन युद्धाभ्यास की तस्वीरें सोशल मीडिया में शेयर कर प्रोपगेंडा वॉर को बढ़ावा दे रही हैं। इन युद्धाभ्यासों के दौरान भी चीन चिंदीचोरी करने से बाज नहीं आ रहा है। कुछ दिनों पहले चीनी मीडिया ने हॉलीवुड फिल्म ‘टॉपगन’ के एक सीक्वेंस को अपनी एयरफोर्स के बढ़ती ताकत के रूप में दिखाया था।

चीन ने हॉलीवुड के फिल्म की क्लिप को अपना बताया युद्धाभ्यास बता तो दिया मगर कुछ देर बाद सोशल मीडिया में लोगों ने चीन की पोल खोल दी। बेइज्जती होने के बाद सीसीटीवी ने इस वीडियो को हटा लिया। हालांकि, तबतक यह इंटरनेट पर वायरल हो गया था। चीनी सेना के इस फर्जी क्लिप को सीसीटीवी न्यूज चैनल ने अपने समाचार बुलेटिन में प्रसारित किया था।

इस वीडियो में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी एयरफोर्स के लड़ाकू विमान दुश्मन के जहाजों को निशाना बनाते हुए दिखाए गए थे। रिपोर्ट में सीसीटीवी ने बताया था कि चीनी फाइटर जेट्स ने लाइव फायर एक्सरसाइज के दौरान दुश्मन के फाइटर्स को मार गिराया। वीडियो में भी पायलट को मिसाइल दागते हुए दिखाया गया था, जिसके बाद दुश्मन का विमान आग की लपटों में घिर गया। हालांकि मिसाइल दागने के बाद से सीसीटीवी ने जिस क्लिप का उपयोग किया वह १९८६ में बनी हॉलीवुड फिल्म टॉपगन से चुराया गया था।बता दें कि सीसीटीवी पर पहले भी सेना के वीडियो को लेकर ऐसे आरोप लगते रहे हैं। चीन सरकार के इस चैनल ने दर्शकों को कभी नहीं बताया कि यह फुटेज वास्तविक है या किसी फिल्म से लिया गया है। पहले यह चल जाता था पर अब तो सोशल मीडिया के दौर में चीन के फर्जीवाड़े का तुरंत खुलासा हो जाता है।