" /> प्रगति पथ पर कोस्टल रोड!, आदित्य ठाकरे ने की कार्यों की समीक्षा

प्रगति पथ पर कोस्टल रोड!, आदित्य ठाकरे ने की कार्यों की समीक्षा

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की संकल्पना और मनपा की महत्वाकांक्षी परियोजना कोस्टल रोड का कार्य तेजी से हो रहा है। अब तक २० फीसदी कार्य पूरा हो गया है। कार्य की गति को देखते हुए कोस्टल रोड का काम दिसंबर २०२२ तक पूरा हो जाएगा। इसके चलते मुंबईकर जल्द ही टोलमुक्त और सिग्नलमुक्त यात्रा कोस्टल रोड पर कर पाएंगे, ऐसा विश्वास पर्यावरण व पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने व्यक्त किया। कल उन्होंने कोस्टल रोड के कार्य की समीक्षा की।

मुंबई की रफ्तार बढ़ानेवाली मनपा की महत्वाकांक्षी परियोजना कोस्टल रोड का कार्य तेजी से शुरू है। प्रिंसेस स्ट्रीट से वरली सी-लिंक तक ९।९८ किमी मार्ग का काम १,००० कर्मचारी, अधिकारी अत्याधुनिक मशीनों के माध्यम से कर रहे हैं। विशेष रूप से कोरोना काल और चक्रवात का खतरा होते हुए भी आवश्यक सावधानी बरतते हुए कार्य शुरू रखने से अब तक कोस्टल रोड का २० फीसदी काम पूरा हो गया है। इस कार्य का निरीक्षण करते हुए पर्यावरण व पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने समाधान व्यक्त किया, ऐसी जानकारी अतिरिक्त मनपा आयुक्त अश्विनी भिड़े ने दी। इस दौरान पर्यावरण व पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने लवग्रोव्ह नाले पर बनाए जा रहे पुल के कार्य का भी जायजा लिया।

ईकोफ्रेंड ली कांक्रीट प्लांट
कोस्टल रोड कार्य के लिए रोजाना बड़े पैमाने पर कांक्रीट मिश्रण की जरूरत लगती है। मिश्रण बनाते समय होनेवाली आवाज, उड़नेवाले सीमेंट, मशीन का धुआं हवा में उड़ने से पर्यावरण को नुकसान होता है। इसे टालने के लिए वरली में ईको प्रâेंडली कांक्रीट प्लांट बनाया गया है। इससे पर्यावरण सुरक्षित रहेगा, ऐसी जानकारी मनपा प्रशासन ने दी है।

रफ्तार के साथ मिलेगा ग्रीन स्पेस
कोस्टल रोड के कारण यात्रा तेज होगी और ग्रीन स्पेस भी बढ़ेगा, जिसके चलते मुंबईकर हरी-भरी, शुद्ध हवा और खुली जमीन का आनंद उठा पाएंगे। नागरिकों को टोलमुक्त, सिग्नलमुक्त और बिना किसी कर के यात्रा की सुविधा दी जाएगी। इस वजह से कोस्टल रोड मुंबईकरों के लिए वरदान साबित होगा, ऐसा आदित्य ठाकरे ने ट्वीट करते हुए कहा है।