" /> लद्दाख में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर १३ हुई

लद्दाख में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर १३ हुई

जम्मू-कश्मीर में तीसरे दिन भी सब कुछ बंद हैै, गैर सरकारी तौर पर लाकडॉउन है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि कोरोना वायरस का संक्रमण न पैâले। यही कारण था कि जम्मू में फिलहाल संक्रमितों की संख्या ३ पर ही थी और कश्मीर में एक ही महिला अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है। लद्दाख में यह संख्या बढ़ती जा रही है जहां तीन और मामले सामने आने के कारण संख्या १३ पार कर गई है।
लद्दाख में शनिवार को तीन और लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि की गई है। लद्दाख के आयुक्त ने तीन और लोगों के पॉजिटिव होने की पुष्टि करते हुए कहा कि इन सभी को आइसोलेशन वॉर्ड में भर्ती करवाया गया है।
अभी तक लद्दाख में पीड़ित होनेवाले १३ लोगों में एक सेना का जवान, एक स्वास्थ्य कर्मी और ११ अन्य लोग हैं। इसके साथ ही लद्दाख में सभी शैक्षिक संस्थानों, होटलों, रेस्तरां को भी पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। सरकार ने लोगों से अनुरोध किया है कि वे घरों से बाहर न निकलें और केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें। लेह में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की शाखा को भी बंद कर दिया गया है। वहीं घाटी में दो महिला डॉक्टरों में भी कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाने के बाद उन्हें कड़ी निगरानी के बीच आइसोलेशन में रखा गया है। ये दोनों महिला डॉक्टर बीते कुछ दिनों से कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के उपचार में जुटी हुई थीं। यह बताना असंगत नहीं होगा कि वादी में बीते कुछ दिनों के दौरान करीब एक हजार लोगों को कोरोना से संक्रमित होने के संदेह में क्वारंटाइन व आइसोलेशन केंद्रों में रखा गया है जबकि एक महिला मरीज में ही कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हुई है।
कश्मीर के लिए लॉकडाउन नया नहीं
कोरोना वायरस की रोकथाम की खातिर देश के विभिन्न शहरों में लॉकडाउन ने चाहे नागरिकों की परेशानी को बढ़ाया है पर कश्मीर के लोगों के लिए यह नया नहीं है और न ही जनता कर्फ्यू उनके लिए कोई नई चीज है। कश्मीर ६ महीने से लॉकडाउन में ही गुजर रहा है, वह भी संचारबंदी के साथ। यही कारण है कि इस बार के लॉकडाउन से कश्मीरियों में कोई घबराहट नजर नहीं आई। अगर कोई चिंता और परेशानी दिखती थी तो वह वायरस के पैâलने का डर था, जिससे अपने आपको दूर रखने के लिए वे प्रशासन का पूरा साथ देने आगे आ रहे हैं। तीन दिन पहले श्रीनगर के खान्यार में एक महिला के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि के बाद प्रशासन ने आनन-फानन में कश्मीर के लगभग सभी जिलों में सब कुछ बंद करवा दिया है।