" /> वैश्विक स्तर पर कोरोना पहुंचा ६ करोड़ २० लाख के पार … अब तक ले चुका है १४ लाख से अधिक जान

वैश्विक स्तर पर कोरोना पहुंचा ६ करोड़ २० लाख के पार … अब तक ले चुका है १४ लाख से अधिक जान

दुनिया भर में कोरोना वायरस (कोविड-१९) का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस वायरस से संक्रमितों की संख्या और मृतकों के आंकड़े में लगातार तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस मामलों की कुल संख्या ६.२ करोड़ के अंक को पार कर गई है, जबकि इससे होनेवाली मौतें १,४५०,००० से अधिक हो गई हैं। यह जानकारी जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय ने रविवार को दी।
विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने रविवार को अपने नवीनतम अपडेट में खुलासा किया कि वर्तमान में वैश्विक मामले ६२,१४७,८७४ हो गए हैं और मृत्यु संख्या १,४५०,३२६ तक पहुंच गई है। सीएसएसई के अनुसार, दुनिया में सबसे अधिक कोविड-१९ मामले अमेरिका में दर्ज किए गए हैं, जो १३,२३३,८८४ हैं।
वहीं अमेरिका में कोविड से सर्वाधिक मौतें २६६,००९ भी दर्ज की गई हैं।
संक्रमण के मामलों के हिसाब से भारत ९,३५१,१०९ मामलों के साथ दूसरे स्थान पर है, जबकि देश में मृत्यु का आंकड़ा १३६,२०० तक पहुंच गया है। सीएसएसई के आंकड़ों के अनुसार, १० लाख से अधिक मामलों वाले अन्य देश ब्राजील (६,२९०,२७२), प्रâांस (२,२६०,७८९), रूस (२,२२३,५००), स्पेन (१,६२८,२०८), ब्रिटेन (१,६०९,१४१), इटली (१,५६४,५३२), अर्जेंटीना (१,४१३,३७५), कोलंबिया (१,२९९,६१३), मेक्सिको (१,०७८,५९४) और जर्मनी (१,०४२,०४८) हैं। कोविड-१९ से हुई मौतों के मामले में ब्राजील १७२,५६१ मौतों के साथ अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर है। वहीं २०,००० से अधिक मृत्यु दर्ज करनेवाले देश मेक्सिको (१०४,२४२), ब्रिटेन (५८,१२७), इटली (५४,३६३), प्रâांस (५२,२१२), ईरान (४७,४८६), स्पेन (४४,६६८), रूस (३८,६७६), अर्जेंटीना (३८,३२२), कोलंबिया (३६,४०१), पेरू (३५,८३९) और दक्षिण अप्रâीका (२१,४३९) हैं।