" /> मध्य रेलवे का मॉनसून प्लान : 33 किमी की नाला सफाई पूरी

मध्य रेलवे का मॉनसून प्लान : 33 किमी की नाला सफाई पूरी

मॉनसून के दौरान हर साल मध्य रेलवे के उपनगरीय मार्ग पर जलजमाव होने से लोकल सहित मेल एक्सप्रेस ट्रेनों की गति पर ब्रेक लग जाता है। हालांकि इस साल कोरोना वायरस के चलते लगे लॉक डाउन के कारण मध्य रेलवे ने मॉनसून प्लान की तैयारी शुरू कर दी है। मध्य रेलवे ने मॉनसून की तैयारी शुरू करने के साथ ही 33 किमी मार्ग पर आनेवाले नालों की सफाई पूरी कर दी है। इसके अलावा पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन की घटनाओं को देखते हुए कमजोर पत्थरों को निकालने का काम भी जारी है ताकि इस मॉनसून ट्रेनों का परिचालन सुचारू रूप से चल सके।

बता दें कि मुंबई में मॉनसून के दौरान कई बार लोकल ट्रेनों को तेज बारिश और जलजमाव के चलते चलते कई तकनीकी गड़बडियों का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए रेलवे मानसून से पहले जोरदार तैयारियां करता है। मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने बताया कि हमने मानसून तैयारी के पहले चरण का कार्य करना शुरू कर दिया है। इसके तहत हमने 33 किमी में आने वाली 170 की सफाई पूरी कर ली है। सुतार ने बताया कि पहले चरण में हमने प्राथमिकता के आधार पर कुर्ला और विद्याविहार के जल जमाव वाले क्षेत्र में कार्य किया है। हम इन क्षेत्रों की नालियों को साफ करने, उनकी मरम्मत कर रहे हैं। इसके साथ ही हम कुछ अन्य उपायों पर भी काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कर्जत क्षेत्र में जल भराव को समाप्त करने के लिए रेल पटरियों के नीचे एक विशेष प्रकार के डिब्बे को डाला जा रहा है। इस डिब्बे की मदद से ट्रैक पर मौजूद पानी को पटरी से हटाया जा सकेगा। इससे कर्जत में यातायात की आवाजाही को आसान बनाने में मदद मिलेगी, जो घाट और उपनगरीय खंड को जोड़ती है।हर ससाल मई के बाद यह कार्य शुरू किया जाता था। हमारा प्रयास है कि इस बार बारिश में मुंबई लोकल किसी हाल में न बंद पड़े ।
सुरंगों की हो रही है जांच
पिछले वर्ष घाट पर पत्थर गिरने के चलते ट्रेनें बड़े पैमाने पर बाधित रहीं। पूणे लाइन पर तो पहाड़ सरकने से ट्रेनें रिकॉर्ड दिनों तक बंद रहीं। सुतार ने बताया कि हमने घाट सेक्शन में मौजूद कमजोर (बोल्डर) पत्थरों को हटाने का कार्य शुरू कर दिया है। इसके साथ ही सभी सुरंगों की सुरक्षा जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि हम ट्रैक पैरामीटर्स की जांच ऑसिलेशन मॉनिटरिंग सिस्टम के माध्यम से की कर रहे हैं।