" /> कोरोना से भी बड़ा रोना!, कजाकिस्तान में फैला घातक निमोनिया

कोरोना से भी बड़ा रोना!, कजाकिस्तान में फैला घातक निमोनिया

पूरी दुनिया कोरोना वायरस की मार झेल रही है। पर अब इससे भी बड़ा रोना आ गया है। कजाकिस्तान में एक और महामारी तेजी से पैâलने की खबर है। ये दावा चीन के अधिकारियों ने किया है। सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन के अधिकारियों ने चेतावनी जारी करते हुए बताया है कि कजाकिस्तान में एक नया ‘अज्ञात निमोनिया’ पैâल रहा है जो कोरोना वायरस की तुलना में ज्यादा जानलेवा है।

रिपोर्ट के अनुसार इस निमोनिया से मध्य एशियाई देश कजाकिस्तान में इस साल १,७०० से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। कजाकिस्तान में चीनी दूतावास ने एक बयान में कहा, ‘कजाकिस्तान के स्वास्थ्य विभाग और अन्य एजेंसियां रिसर्च कर रही हैं लेकिन अब तक इस निमोनिया के वायरस को पहचाना नहीं जा सका है।’

दूतावास का कहना है कि कजाकिस्तान में जून के मध्य से इस अज्ञात निमोनिया के नए मामले काफी बढ़ गए हैं। यहां तक कि कुछ स्थानों पर, एक दिन में सैकड़ों नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं।

स्थानीय मीडिया का हवाला देते हुए दूतावास ने अपने बयान में कहा कि अब तक अतायरू, अकोतोब और श्यामकेंट के क्षेत्रों में ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है, जहां लगभग ५०० नए मामले हैं और ३० से अधिक गंभीर रूप से बीमार हैं। चीनी दूतावास के मुताबिक इस बीमारी से १,७७२ लोगों की मौत हुई है, जिनमें से कुछ चीनी नागरिक भी थे। इनमें से ६२८ मौतें सिर्फ जून के महीने में हुर्इं। बयान में कहा गया है, ‘यह बीमारी कोविड-१९ से कहीं ज्यादा घातक है।’ कजाकिस्तान की प्रमुख समाचार एजेंसी कजिनफॉर्म के आंकड़े का हवाला देते हुए बताया गया है कि राजधानी नूरसुल्तान में पिछले साल जून के महीने की तुलना में इस साल के जून के महीने में निमोनिया के मामलों की संख्या दोगुनी हो गई है।