" /> देश का ६४४वां ‘नवोदय’ सुल्तानपुर में •पाकड़पुर में मेनका गांधी ने रखी नींव

देश का ६४४वां ‘नवोदय’ सुल्तानपुर में •पाकड़पुर में मेनका गांधी ने रखी नींव

यूपी के सुल्तानपुर जिले में देश का ६४४वां नवोदय विद्यालय ५० करोड़ रुपए की लागत से बनना शुरू हो गया है। बुधवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने कादीपुर तहसील के पाकड़पुर गांव में इस विद्यालय की नींव रखी। फिलहाल भवन निर्माण पूर्ण होने के पहले तक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद से संचालित यह स्कूल किराए के भवन में १ अप्रैल से प्रारंभ हो जाएगा।
तीन दिवसीय दौरे पर आई सांसद मेनका गांधी ने विधिवत नवोदय विद्यालय के भवन निर्माण की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कादीपुर तहसील मुख्यालय से ७ किमी दूर पाकड़पुर में ५० करोड़ रूपये की लागत से बनने वाला यह विद्यालय जन सामान्य के लिए लाभदायक सिद्ध होगा। यह जिले के लिए शिक्षा क्षेत्र में बड़ी सौगात है। उन्होंने डीएम सी इन्दुमती की अध्यक्षता में भूमिपूजन एवं शिलान्यास कार्यक्रम के उपरांत जनसभा को संबोधित किया।

कहा कि, नवोदय विद्यालय देश का सबसे अच्छा स्कूल माना जाता है।इसके जो बच्चे निकलते हैं वो बड़े- बड़े पदों आईएएस, आईएफएस पर जाते हैं और दुनिया का मुकाबला बहुत ताकत से कर सकते हैं।हम चाहते हैं ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को भी अपने परिवार को चमकाने का मौका मिले। विद्यालय इसी सत्र से जयसिंहपुर ब्लाक के सिकरा इमिलया गांव में शुरू हो जायेगा। स्वागत भाषण देते हुए नवोदय विद्यालय समिति, मुख्यालय नोयडा के आयुक्त वी. के .सिंह ने बताया कि, भूमि के सीमांकन के बाद १४-१५ महीनों में भवन बनकर तैयार हो जायेगा। तब तक इसी वर्ष के सत्र के लिए 40 बच्चों का एडमीशन होगा।