" /> दुष्कर्म के मामले में सांसद को क्लीन चिट देनेवाले डीएसपी बघेल बाराबंकी टोल प्लाजा से गिरफ्तार

दुष्कर्म के मामले में सांसद को क्लीन चिट देनेवाले डीएसपी बघेल बाराबंकी टोल प्लाजा से गिरफ्तार

घोसी के बसपा सांसद अतुल राय को दुष्कर्म के मामले में क्लीन चिट देने वाले निलंबित डिप्टी एसपी अमरेश सिंह बघेल को बाराबंकी में हैदरगढ़ स्थित बारा टोल प्लाजा के पास से पुलिस ने हिरासत में लिया है। अधिकारियों का कहना है कि पूछताछ पूरी होने के बाद इस संबंध में जानकारी सार्वजनिक की जाएगी। इस मामले की जांच दो सदस्यीय एसआईटी कर रही है।

मूल रूप से बलिया जिले की रहने वाली मृत युवती वाराणसी में यूपी कॉलेज की छात्रा थी। 1 मई 2019 को युवती ने वाराणसी के लंका थाने में अतुल राय के खिलाफ दुष्कर्म सहित अन्य आरोपों में मुकदमा दर्ज कराया था। 22 जून 2019 को अतुल राय ने वाराणसी की अदालत में समर्पण कर दिया था।

इसी प्रकरण में अतुल राय के पिता भरत सिंह की शिकायत के आधार पर तत्कालीन भेलूपुर सीओ रहे अमरेश सिंह बघेल ने जांच की थी। अमरेश ने अतुल को क्लीन चिट देकर दुष्कर्म के केस की फिर से विवेचना की संस्तुति की थी। इस प्रकरण में प्रदेश सरकार ने अमरेश को 30 दिसंबर 2020 को निलंबित करके उनके खिलाफ प्रयागराज के आईजी रेंज को विभागीय जांच सौंपी थी।

पुलिस के अनुसार निलंबित होने के बावजूद अमरेश ने प्रयागराज स्थित एमपी-एमएलए कोर्ट में अतुल राय के पक्ष में हाल ही में गवाही दी थी। अफसरों के निर्देश पर वाराणसी की क्राइम ब्रांच को अमरेश की धरपकड़ का जिम्मा सौंपा गया। बुधवार की देर रात सर्विलांस की मदद से अमरेश की लोकेशन बाराबंकी जिले में हैदरगढ़ स्थित बारा टोल प्लाजा के समीप मिली। इसके बाद घेराबंदी कर उन्हें पकड़ लिया गया और वाराणसी लाया गया।

दुष्कर्म पीड़िता और उसके गवाह ने बीते 16 अगस्त को दिल्ली में फेसबुक लाइव कर खुद पर पेट्रोल उड़ेल कर आग लगा लिया था। दोनों का आरोप था कि वाराणसी के तत्कालीन एसएसपी अमित पाठक, पूर्व आईपीएस अमिताभ ठाकुर, निलंबित डिप्टी एसपी अमरेश सिंह बघेल, दरोगा संजय राय व उसके बेटे और कुछ जजों की अतुल राय से मिलीभगत के कारण उन्हें न्याय मिल पाना संभव नहीं प्रतीत हो रहा है। उल्टे उन्हें ही प्रताड़ित किया जा रहा है। न्याय न मिलने की आस में दोनों जान दे रहे हैं। आत्मदाह के बाद उपचार के दौरान 21 अगस्त को सत्यम प्रकाश की मौत हो गई थी, वहीं पीड़िता की 24 अगस्त को मौत हो गई थी।