" /> खूशखबर… कोविड के मामले हो रहे कम!…. ६ सप्ताह में पहली बार ८ लाख से नीचे आए सक्रिय मामले

खूशखबर… कोविड के मामले हो रहे कम!…. ६ सप्ताह में पहली बार ८ लाख से नीचे आए सक्रिय मामले

हिंदुस्थान में कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामले ८ लाख के नीचे पहुंच गए हैं। पिछले ६ सप्ताह में पहली बार ऐसा हुआ है, जब मामले ८ लाख के नीचे गए हैं। इससे पता चलता है कि पीक पर जाने के बाद अब कोरोना संक्रमण के मामले में गिरावट आ रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसे ‘ऐतिहासिक उपलब्धि’ बताया है। पिछले २४ घंटे में कोरोना संक्रमण के कुल मामलों में ७,४४१ की कमी आई और ये ७,९५,०८७ रह गए। इससे पहले आख्äिारी बार १ सितंबर को सक्रिय मामले ८ लाख से कम (७,८५,९९६) थे। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि अभी पूरी तरह अलर्ट रहने की जरूरत है क्योंकि किसी भी तरह की लापरवाही से मामले फिर जोर पकड़ सकते हैं।
गौरतलब है कि दुनियाभर में कोरोना की दूसरी और तीसरी लहर की चिंताओं के बीच देश में पिछले ६ सप्ताह के दौरान संक्रमण और इससे होने वाली मौतों के आंकड़ों में उल्लेखनीय कमी दर्ज की गई है। यही नहीं, देश में सक्रिय व दैनिक के नए मामलों में भी तेजी से कमी आई है। देश में दैनिक संक्रमण के मामले जो ९८ हजार तक पहुंच चुके थे, उनमें उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की गई है। अब रोजाना आने वाले मामले ७० हजार से कम हो चुके हैं। पिछले ६ सप्ताह से इनमें गिरावट दर्ज की जा रही है। १८ सितंबर को सक्रिय मामले सर्वाधिक १०.१७ लाख रिकॉर्ड किए गए। इसके बाद से लगातार मामलों में गिरावट आ रही है। इसमें करीब दो लाख कम होकर सक्रिय मामले ७.९५ लाख हो चुके हैं। यही नहीं, मामलों के दोगुना होने की अवधि भी बढ़ गई है। अगस्त मध्य में मामले २५.५ दिन में दोगुना हो रहे थे, वहीं अब यह अवधि ७२.८ दिन हो गई है। एक अक्टूबर को देश में २४ घंटे में कोविड-१९ से १,१८१ लोगों की मौत के आंकड़े सामने आए थे। हालांकि, तीन अक्टूबर के बाद मौतों के मामले एक हजार से भी कम आ रहे हैं। ११ अक्टूबर के बाद से तो मौतों के दैनिक आंकड़े ९०० से भी कम हो चुके हैं। महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु जैसे बड़े और सर्वाधिक कोरोना प्रभावित राज्यों में भी मामलों में कमी आई है। हालांकि केरल जैसे राज्यों में जहां मामले एक वक्त बहुत कम हो गए थे, वहां फिर से तेजी आ गई है।

नई मुंबई में भी ‘कोविड कम!’
नई मुंबई में भी कोविड-१९ संक्रमण के मरीजों की संख्या में कमी आ रही है। इस पर मनपा आयुक्त ने खुशी जताई है। पहली बार कोरोना संक्रमण से ठीक होनेवाले लोगों की संख्या में वृद्धि दर्ज हुई है। अभी तक कुल ३७,८३७ लोग कोरोना से जंग जीतकर घर पहुंच चुके हैं। पिछले एक सप्ताह में २,३०० लोग कोरोना संक्रमित हुए थे और २,८५० मरीज ठीक होकर अपने घर पहुंच गए हैं।
बता दें कि शहर में कुल ४१,७३० लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं जिनमें की मौत भी हो चुकी है। लेकिन शहर में कोरोना से ठीक होनेवालों का आंकड़ा ९० फीसदी तक पहुंचने से मनपा प्रशासन के साथ नागरिकों में भी खुशी है। पिछले सप्ताह नए रोगियों की संख्या में काफी कमी आई है। शहर में कोरोना रोगियों की संख्या जो प्रतिदिन ३०० से ४०० के पास आ रही थी, अब वह घटकर २०० से ३०० हो गई है। हालांकि, एक आंकड़े के मुताबिक नेरुल और कोपरखैरने में कोविड-१९ का प्रकोप अधिक है और कोरोना की वजह से ऐरोली व कोपरखैरने विभाग में सबसे ज्यादा नागरिकों की मौत भी हुई है।