" /> बेरोजगारों के लिए खुशखबरी!, एक क्लिक पर मिलेगी रोजगार की जानकारी

बेरोजगारों के लिए खुशखबरी!, एक क्लिक पर मिलेगी रोजगार की जानकारी

बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी है कि उन्हें एक क्लिक पर रोजगार के संबंध में पूरी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी। राज्य के उद्योगों में उपलब्ध रोजगार के अवसरों की जानकारी वेबसाइट पर वे आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा इस वेबसाइट पर उद्यमियों को राज्य के विभिन्न हिस्सों में उपलब्ध कुशल जनशक्ति के बारे में भी जानकारी मिलेगी। इसके लिए कौशल विकास विभाग के माध्यम से वेबसाइट www.mahaswayam.gov.in शुरू की गई है। इस सुविधा का लाभ उठाने की अपील सरकार ने बेरोजगारों से की है।

निजी-सरकारी रोजगार की भी जानकारी उपलब्ध
बेरोजगार युवाओं के लिए इस वेबसाइट पर विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसके लिए उन्हें अपनी शिक्षा और अन्य जानकारी के साथ वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा। इस जानकारी के आधार पर वे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार किसी भी उद्योग या प्रतिष्ठान से नौकरी के अवसर को प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा यहां क्लिक करके नौकरी चाहनेवालों को रोजगार की सूची, क्षेत्र, स्थान और शिक्षा के अनुसार रोजगार के अवसरों की जानकारी प्राप्त होगी। यह जानकारी कौशल विकास मंत्री नबाब मलिक ने दी।

उद्यमियों को मिलेगी इच्छुकों की जानकारी
वेबसाइट पर उद्यमियों के लिए विभिन्न सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। पंजीकृत नौकरी चाहनेवालों, उनकी शिक्षा, कौशल, अनुभव, स्थान आदि की जानकारी सामूहिक रूप से वेबसाइट पर उपलब्ध है। इसके अलावा, एक उद्यमी के रूप में पंजीकरण करने के लिए, नए संयंत्र, शाखा को अलग से पंजीकृत करने के लिए, समय-समय पर बनाई गई रिक्तियों को सूचित करने के लिए, मांग के अनुसार योग्य उम्मीदवारों की सूची नि:शुल्क प्राप्त की जा सकती है। साक्षात्कार आयोजित किए जा सकते हैं। सिस्टम के माध्यम से चयनित उम्मीदवारों को नि:शुल्क एसएमएस भेजा जा सकता है और उम्मीदवारों का प्लेसमेंट ऑनलाइन किया जा सकता है। वेबसाइट पर रोजगार संबंधी सभी सेवाएं उद्यमियों और उम्मीदवारों दोनों के लिए मुफ्त उपलब्ध हैं।