रैंप पर चलेंगे दिव्यांग मतदाता! १ अप्रैल से शुरू होगा निरीक्षण

लोकसभा चुनाव २०१९ के लिए सभी मतदान केंद्रों पर दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए रैंप बनाया जाएगा। इसके लिए अतिरिक्त सहायक चुनाव निर्णय अधिकारी ने नोटिस जारी किया है। चुनाव आयोग के आदेशानुसार लोकसभा चुनाव २०१९ के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर दिव्यांग और वृद्ध मतदाताओं के लिए रैंप की सुविधा उपलब्ध कराना आवश्यक है।
मीरा-भाइंदर मनपा के सार्वजनिक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता के नाम प्रेषित नोटिस में अतिरिक्त सहायक चुनाव निर्णय अधिकारी ने कहा है कि १४५ विधानसभा क्षेत्र मीरा-भाइंदर के अधीनस्थ मतदान केंद्रों की इमारत की जांच में रैंप की सुविधा उपलब्ध नहीं कराए जाने की बात सामने आई है।
पर्सन विथ डिसबिलिटीज, इक्वल अपॉरचुनिटी, प्रोटेक्शन ऑफ राइट्स एंड फूल पार्टिसिपेशन एक्ट १९९५ के कलम ४६ के अनुसार प्रत्येक सार्वजनिक इमारत में दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैंप उपलब्ध कराना नियमानुसार आवश्यक है।
दिव्यांग मतदाताओं के लिए उपलब्ध सुविधाओं का निरीक्षण करने के लिए १ अप्रैल २०१९ से वरिष्ठ निरीक्षकों की नियुक्ति की गई है। बता दें कि १४५ मीरा-भाइंदर विधानसभा क्षेत्र में कुल ४२७ मतदान केंद्र और करीब २०४ दिव्यांग मतदाता हैं।
रैंप की व्यवस्था नही किए जाने पर इसके लिए जिम्मेदार प्रभाग अधिकारी, संस्थाचालक, मुख्याध्यापक पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। सार्वजनिक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता दीपक खांबित ने बताया कि जहां पर रैंप की व्यवस्था नही होती है वहां लकड़ी के रैंप की व्यवस्था की जाती है।