" /> मुंबई विश्वविद्यालय, उच्च न्यायालय और पुलिस मुख्यालय में भी ‘हेरिटेज टूर’…आदित्य ठाकरे की संकल्पना जल्द होगी साकार

मुंबई विश्वविद्यालय, उच्च न्यायालय और पुलिस मुख्यालय में भी ‘हेरिटेज टूर’…आदित्य ठाकरे की संकल्पना जल्द होगी साकार

‘गेटवे ऑफ इंडिया’ से लेकर ताजमहल होटल परिसर में मुंबई विद्यापीठ, मुंबई उच्च न्यायालय, फ्लोरा फाउंटेन, पुलिस मुख्यालय, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और मनपा मुख्यालय तक ‘हेरिटेज टूर’ शुरू करने की महत्वाकांक्षी संकल्पना पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने शनिवार को जाहिर की। उन्होंने कहा कि इन हेरिटेज इमारतों की वास्तुकला और वैभव पर्यटकों को देखने को जल्द मिलेगा। इस दिशा में कार्य प्रगति पर है।

मुंबई मनपा मुख्यालय में हेरिटेज वॉक को प्रत्यक्ष रूप से शुभारंभ होने से पहले आदित्य ठाकरे ने मनपा मुख्यालय में जाकर तैयारी का जायजा लिया और मुंबई-महाराष्ट्र के पर्यटन संदर्भ में महत्वपूर्ण संकल्पना रखी। आगामी दिनों में मुंबई ही नहीं, पूरे महाराष्ट्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए तेजगति से काम शुरू है।
आदित्य ठाकरे ने कहा कि विधान भवन को भी पर्यटकों के लिए जल्द खोला जाएगा। विधानसभा के अध्यक्ष से इस संबंध में बातचीत की गई है। इसी के साथ राज्य के सभी बड़े जंगलों में लायन सफारी, टाइगर सफारी की योजना भी शुरू होगी। राज्य में तमाम किलों के संवर्धन को लेकर भी सरकार कार्य कर रही है। शिवनेरी किले के संवर्धन और जतन के लिए प्रस्ताव मंजूर किया गया है। रायगढ़ किले में काम शुरू है।

इलेक्ट्रिक तांगा और बीटिंग रिट्रीट
फोर्ट परिसर के डीजी ऑफिस में जल्द ही प्रत्येक रविवार को बीटिंग रिट्रीट (गाजे- बाजे के साथ पुलिस परेड) योजना शुरू की जाएगी। यह जानकारी देते हुए आदित्य ठाकरे ने कहा कि इसके अलावा परिसर में इलेक्ट्रिक तांगा और एमटीडीसी की ऐतिहासिक बसों को पर्यटकों के लिए फिर से शुरू किया जाएगा।
पर्यटकों को आस-पास के हेरिटेज वॉक पर जाने के लिए फुटपाथ पर किसी प्रकार की अड़चन न आए, इसलिए फुटपाथ को भी दुरुस्त किया जाएगा। फुटपाथ का मजबूतीकरण के साथ सुशोभीकरण किया जाएगा, रख-रखाव पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा, ताकि लोग आनंदपूर्वक वॉकिंग टूर कर सकें।

लोकल शुरू, पर सावधान रहें
मुंबई में १ फरवरी से विशेष परिस्थिति में सामान्य जनता के लिए लोकल शुरू हो रही है। मुंबई में भले कोरोना कंट्रोल में आ गया है लेकिन विश्व के कई देशों में अब भी है। कई देशों में फिर से कोरोना संक्रमण पैâल रहा है इसलिए हमें सावधान रहने की आवश्यकता है। लोकल शुरू होने पर लोगों को अधिक सावधान रहने की जरूरत है। मास्क लगाना, सेनिटाइजर लगाना और सोशल दूरी बहुत जरूरी है।