" /> गोराई में देशी-विदेशी पक्षियों का आशियाना! मैंग्रोव्ज पार्क में अलग से बनेगा बर्ड ऑब्जर्वेटरी

गोराई में देशी-विदेशी पक्षियों का आशियाना! मैंग्रोव्ज पार्क में अलग से बनेगा बर्ड ऑब्जर्वेटरी

मौसम के अनुसार मुंबई के समुद्री तटों पर आनेवाले देशी-विदेशी पक्षियों के लिए आशियाना बनाया जा रहा है। यहां पक्षियों की सुरक्षा के साथ उनके रहने योग्य वातावरण मनपा के सहयोग से बनेगा। राज्य सरकार ने इसके लिए मंजूरी दे दी है। राज्य सरकार मनपा के साथ मिलकर गोराई में मैंग्रोव्ज पार्क विकसित कर रही है। इसी पार्क में पक्षियों के लिए भी एक बड़ा आशियाना बनाने की योजना है। इससे पक्षी प्रेमियों को जहां दुर्लभ प्रजाति के पक्षियों को देखने का मौका मिलेगा, वहीं इस पर अध्ययन करनेवाले ज्ञान भी अर्जित कर सकेंगे।

`२७  करोड़ की लागत से बनेगा पार्क
मुंबई के गोराई इलाके में मैंग्रोव्ज संरक्षण केंद्र और पार्क बनाया जाएगा। इसके अलावा पार्क में बोर्डवॉक, नेचर ट्रेल्स, अन्य आकर्षण, कांटेदार रास्ते एवं पक्षी पार्क बनेगा। यह पार्क जनवरी २०२३ तक बनकर तैयार हो जाएगा। इसके निर्माण पर कुल २६.९७ करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान है।

पर्यावरण के साथ पर्यटन में होगी वृद्धि
राज्य के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने इस पार्क के निर्माण को लेकर हाल ही में बैठक की। उनके अनुसार यह पार्क पर्यावरण-पर्यटन उद्योग को बदलने के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगा, इससे पर्यावरण की दृष्टि से मैंग्रोव्ज संरक्षण के प्रयासों को बढ़ावा मिलेगा और यहां पर्यटन के साथ-साथ रोजगार में भी वृद्धि की संभावनाएं होंगी।