" /> कश्मीर में कितने हुए हैं आतंकी ढेर…. विवाद में मुठभेड़!

कश्मीर में कितने हुए हैं आतंकी ढेर…. विवाद में मुठभेड़!

कश्मीर में आतंकवाद फैलने से लेकर अब तक मारे जाने वाले आतंकियों और एक्टिव आतंकियों की संख्या को लेकर हमेशा ही विवाद रहा है। ऐसा इसलिए कि सुरक्षा एजेंसियां अपने-अपने सूत्रों पर ही विश्वास करती आई हैं जिस कारण सक्रिय आतंकियों की संख्या कभी मेल नहीं खा पाई और मारे जानेवालों की संख्या में हमेशा सेना की संख्या को बढ़ाकर जोड़ने से ऐसा हो रहा है। ऐसा ही विवाद कल श्रीनगर में तीन आतंकियों को ढेर किए जाने के बाद ही उस समय पैदा हुआ जब कश्मीर पुलिस और केरिपुब ने मारे जानेवालों और एक्टिव आतंकियों की संख्या के प्रति अलग-अलग दावे किए। हालांकि दोनों के दावों की संख्या में ज्यादा अंतर तो नहीं था पर वे गृहमंत्रालय की संख्या से भी मेल नहीं खाते थे।
१९९ आतंकी अभी भी हैं सक्रिय
पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार के मुताबिक इस साल अभी तक १४४ आतंकी ढेर किए गए तो केरिपुब यह संख्या १४८ बताती गई, जबकि गृहमंत्रालय के मुताबिक यह संख्या १६१ को पार कर चुकी है। इतना जरूर था कि केरिपुब के मुताबिक १९९ आतंकी कश्मीर में अभी भी सक्रिय हैं। पर पुलिस ऐसा नहीं मानती जो इस संख्या को २२५ से २५० के बीच मानती है। एक्टिव आतंकियों की संख्या को लेकर सेना, पुलिस के बीच हमेशा ही मनमुटाव रहा है।

जम्मू में इंटरनेट बंद
श्रीनगर के हैदरपोरा में हुई मुठभेड़ पर मचा बवाल ठंडा नहीं हुआ था कि अब कल श्रीनगर के रामबाग के इलाके में हुई मुठभेड़ पर भी सवाल उठने लगे हैं। बढ़ते बवाल को देखते हुए प्रशासन ने श्रीनगर के करीब ३० इलाकों में इंटरनेट सेवा बंद कर अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी तैनात कर अघोषित कर्फ्यू लागू किया है। इस मुठभेड़ पर भी महबूबा मुफ्ती ने अब सवाल उठाते हुए कहा है कि सुरक्षाबलों की कार्रवाई शक पैदा करती है। रामबाग के इलाके में हुई इस मुठभेड़ के दूसरे दिन गुरुवार को तीस से अधिक जगहों पर मोबाइल इंटरनेट सेवा ठप कर दी गई है।