" /> पंजाब में कांग्रेस ने चला दलित चेहरे का दांव…. चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब के नए सीएम की घोषणा

पंजाब में कांग्रेस ने चला दलित चेहरे का दांव…. चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब के नए सीएम की घोषणा

पंजाब के नए मुख्यमंत्री  के नाम का ऐलान हो गया है। कैप्टन अमरिंदर सिंह के बाद अब चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब की कमान संभालेंगे। रविवार को कांग्रेस की अंतरिक्ष अध्यक्ष सोनिया गांधी ने चन्नी के नाम पर मुहर लगाई है। पंजाब प्रभारी ने ट्वीट करते हुए इसकी घोषणा की है।

अंबिका सोनी ने दिया था सुझाव
सूत्रों के हवाले से खबर है कि पंजाब में सीएम पद के लिए कांग्रेस में इंटरनल वोटिंग हुई, जिसमें सुनील जाखड़ को सबसे ज्यादा वोट मिले। वहीं सुखजिंदर सिंह रंधावा दूसरे स्थान पर और परनीत कौर तीसरे स्थान पर रहीं। लेकिन पार्टी हाईकमान ने दलित चेहरे पर बड़ा दांव खेलते हुए चरणजीत सिंह चन्नी के नाम पर मुहर लगा दी। नए सीएम की रेस में अंबिका सोनी का नाम भी शामिल था लेकिन उन्होंने खराब सेहत का हवाला देकर मुख्यमंत्री बनने से इनकार कर दिया था। उन्होंने सिख चेहरे को सीएम बनाने का सुझाव दिया था।

पंजाब में हैं 58 फीसदी सिख मतदाता
बता दें कि पंजाब में सिख धर्म को मानने वाले मतदाताओं और निवासियों की संख्या 58 फीसदी है. यानी ज्यादातर लोग सिख धर्म को मानते हैं।  जबकि 38 फीसदी मतदाता हिंदू धर्म से ताल्लुख रखते हैं और दलित जनसंख्या 32 फीसदी है। इतना ही नहीं, पंजाब में भी अभी तक जितने भी मुख्यमंत्री बने हैं, वो सभी सिख रहे हैं। सिर्फ तीन ही ऐसे मुख्यमंत्री आए जो हिंदू धर्म से थे। लेकिन पंजाब के सामाजिक ताना-बाना देखते हुए कांग्रेस हाईकमान ने अबकी बार एक ऐसे सिख नेता को मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठाया है जो दोनों खेमों को मंजूर है।

पंजाब कांग्रेस पर सीएम गहलोत का बयान
पंजाब के मामले पर राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट किया, ‘कैप्टन साहब पार्टी के सम्मानित नेता हैं और मुझे उम्मीद है कि वो आगे भी पार्टी का हित आगे रखकर ही कार्य करते रहेंगे। इसलिए ऐसे समय में हम सभी कांग्रेसजनों की जिम्मेदारी देश हित में बढ़ जाती है। हमें अपने से ऊपर उठकर पार्टी और देश हित में सोचना होगा।’