" /> खुल जा सिम-सिम!, ७ सितंबर से शुरू होंगी मेट्रो ट्रेन सेवाएं

खुल जा सिम-सिम!, ७ सितंबर से शुरू होंगी मेट्रो ट्रेन सेवाएं

लॉकडाउन के बाद अब खुल जा सिम-सिम का सिलसिला जारी है। इसके तहत केंद्र सरकार ने कल अनलॉक-४ की गाइडलाइन जारी कर दी। ये गाइडलाइन गृह मंत्रालय ने जारी किए हैं। ३० सितंबर तक ये गाइडलाइन प्रभावी होगी। सबसे बड़ी बात यह है कि इस गाइडलाइन में देशभर में मेट्रो सेवाओं को बहाल करने को हरी झंडी मिल चुकी है।
अनलॉक-४ के तहत इस नई गाइडलाइन के तहत आगामी ७ सितंबर से देशभर में मेट्रो ट्रेनें चलने लगेंगी। गाइडलाइंस में कहा गया है कि ७ सितंबर से चरणबद्ध तरीके से मेट्रो ट्रेनों को चलने की इजाजत दे दी गई है। गृह मंत्रालय और केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय व रेल मंत्रालय के बीच चर्चा के बाद चरणबद्ध तरीके से मेट्रो सेवाएं बहाल होंगी। कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर गत २२ मार्च से ही मेट्रो सेवाएं बंद हैं। सामाजिक, खेल, शैक्षणिक, मनोरंजन, धार्मिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और दूसरे कार्यक्रमों को आगामी २१ सितंबर से इजाजत होगी, बशर्ते उनमें १०० से ज्यादा व्यक्ति शामिल न हों। २१ सितंबर से ही ओपन एयर थिएटर्स को खोले जाने की इजाजत रहेगी।
स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक और कोचिंग संस्थान अभी बंद रहेंगे। गाइडलाइंस में कहा गया है कि कि राज्यों और केंद्रशासित राज्यों के साथ गहन चर्चा के बाद यह पैâसला किया गया है कि स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक और कोचिंग संस्थान छात्रों के लिए ३० सितंबर तक के लिए बंद ही रहेंगे। ऑनलाइन/ डिस्टेंस लर्निंग जारी रहेगी और उसे प्रोत्साहित किया जाएगा। राज्य और केंद्रशासित प्रदेश अपने-अपने यहां स्कूलों में ऑनलाइन टीचिंग/टेलि-काउंसलिंग और उससे जुड़े कामों के लिए ५० प्रतिशत टीचिंग और नॉन-टीचिंग स्टाफ को बुलाने की इजाजत दे सकते हैं।