" /> शुरू हुआ 200 ट्रेनों का परिचालन : मुंबई से रवाना हुई पहली पैसेंजर ट्रेन

शुरू हुआ 200 ट्रेनों का परिचालन : मुंबई से रवाना हुई पहली पैसेंजर ट्रेन

लगभग दो महीने के लंबे इंतेजार के बाद थम चुकी पैसेंजर ट्रेनें पटरियों की तरफ लौटने लगी हैं। भारतीय रेलवे ने आज यानी 1 जून से देश में करीब 200 पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया है। इससे पहले लॉक डाउन के कारण फंसे प्रवासी मजदूरों को  ट्रेनों द्वारा उनके गंतव्य तक पहुंचाने के क्रम में श्रमिक विशेष ट्रेन चल रही थीं। अब 200 पैसेंजर ट्रेनों का नियमित परिचालन शुरू किया गया है। इन 200 ट्रेनों में पहली ट्रेन मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से वाराणसी, उत्तर प्रदेश के लिए महानगरी एक्सप्रेस ट्रेन आज अर्थात 1 जून की (रविवार-सोमवार) मध्य रात में 12:10 बजे रवाना की गई।
यात्रियों ने कोरोना संक्रमण से बचने के लिए एहतियातन रेल से यात्रा करने के लिए सभी नियमों का पालन किया। सभी यात्री स्टेशन परिसर में चेहरे पर मास्क लगाए हुए दिखे। सुरक्षा के मद्देनजर सभी यात्रियों को ट्रेन में बैठने से पहले थर्मल स्क्रीन से गुजरना पड़ा। देशभर में आम इंसानों के लिए रेल सेवा बहाल करने के लिए यात्रियों ने भारतीय रेलवे के अधिकारियों का शुक्रिया अदा किया। रेलवे के मुताबिक, पहले ही दिन एक लाख 45 हजार यात्री ट्रेनों में सफर करेंगे।
आपको मालूम हो कि इससे पहले भी रेलवे की तरफ से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा चुकी हैं, जिससे कि लाखों की संख्या में प्रवासी मजदूर अपने गृह राज्य पहुंच चुके हैं। इन ट्रेनों में सफर करने के लिए टिकटों की बुकिंग 21 मई से शुरू हो चुकी थी। हालांकि रेलवे की तरफ से पहले ही है साफ कर दिया गया था कि जिन यात्रियों के पास कन्फर्म टिकट होगा, उन्हें ही यात्रा करने की अनुमति मिलेगी।