मंत्रिमंडल विस्तार: शिवसेना के जयदत्त क्षीरसागर, प्रा. तानाजी सावंत को कैबिनेट मंत्री पद का दर्जा

शिवसेना-भाजपा युति को लोकसभा चुनाव में मिली विजय और आगामी विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखकर विधि मंडल के मॉनसून अधिवेशन की पूर्व संध्या पर कल मंत्रिमंडल का विस्तार किया गया। नए मंत्रिमंडल में शिवसेना के जयदत्त क्षीरसागर, प्रा. तानाजी सावंत सहित १३ मंत्रियों को राज भवन में मंत्री पद की शपथ दिलाई गई। इस मौके पर ‘शिवसेना जिंदाबाद, आला रे आला शिवसेनाचा वाघ आला, शिवसेना-भाजपा युति की विजय हो’, ऐसे गगनभेदी नारों से पूरा राजभवन परिसर गूंज उठा। मंत्रिमंडल विस्तार में शहरी व ग्रामीण भागों को समोतुल्य साधने का प्रयत्न शिवसेना-भाजपा युति सरकार ने किया है। इस मौके पर गृहनिर्माण मंत्री प्रकाश मेहता सहित ६ मंत्रियों की मुख्यमंत्री ने विदाई कर दी। कल सुबह ११ बजे राज्यपाल सी. विद्यासागर राव ने आठ वैâबिनेट और पांच राज्य मंत्रियों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। जिन आठ वैâबिनेट मंत्रियों को शपथ दिलाई गई उनमें राधाकृष्ण विखे पाटील, जयदत्त क्षीरसागर (शिवसेना), एड. आशीष शेलार, डॉ. संजय कुटे, डॉ. सुरेश खाडे, डॉ. अनिल बोंडे, डॉ. अशोक उईके, प्रा. तानाजी सावंत (शिवसेना) का समावेश है, जिन पांच राज्य मंत्रियों को शपथ दिलाई गई, उनमें योगेश सागर, अविनाश महातेकर (आरपीआई), संजय भेगडे, डॉ. परिणय उके, अतुल सावे का समावेश है।
छह मंत्रियों की विदाई
राजभवन में कल शपथ विधि होने से पहले मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अपने मंत्रिमंडल के तीन वैâबिनेट और तीन राज्य मंत्रियों का इस्तीफा ले लिया था और इस्तीफे को मंजूर भी कर लिया था, जिन मंत्रियों का मुख्यमंत्री ने इस्तीफा लिया था उसमें सामाजिक न्याय मंत्री राजकुमार बडोले, गृहनिर्माण मंत्री प्रकाश मेहता, आदिवासी विकास मंत्री विष्णु सावरा, मदद व पुनवर्सन राज्य मंत्री दिलीप कांबले, सार्वजनिक निर्माण राज्य मंत्री प्रवीण पोटे और आदिवासी विकास राज्यमंत्री राजे अंबरीश राव आत्राम का समावेश है। ताड़देव स्थित एमपी मिल कंपाउंड एसआरए प्रकरण मामले में लोकायुक्त के माध्यम से जांच की गई थी। लोकायुक्त ने जांच में मेहता को दोषी पाया है। इसकी रिपोर्ट राज्य सरकार के पास आ गई है। आज से शुरू होनेवाले मॉनसून सत्र में रिपोर्ट प्रस्तुत होने की संभावना है। सावरा का स्वास्थ्य ठीक न होने के कारण इस्तीफा देने के लिए कहा गया था।
मराठवाड़ा में सूखा निवारण को प्राथमिकता -जयदत्त क्षीरसागर
शिवसेना ने मुझे अच्छा काम करने का मौका दिया है। शिवसेनापक्षप्रमुख उद्धव ठाकरे ने मेरे ऊपर महत्वपूर्ण उत्तरदायित्व सौंपा है। इस माध्यम से राज्य और मराठवाड़ा की समस्याओं को हल करने का प्रयत्न करूंगा। सरकार के माध्यम से लोगों के काम करने के साथ-साथ शिवसेना को बढ़ाने को अधिक जोर दो, ऐसी पक्षश्रेष्ठ की मुझसे अपेक्षा है इसलिए मेरी प्राथमिकता मराठवाड़ा को सूखे से निजात कैसे दिलाएं यह होगी, ऐसा जयदत्त क्षीरसागर ने शपथ लेने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा।
पक्षप्रमुख के विश्वास को सार्थक करूंगा -तानाजी सावंत
शिवसेना-भाजपा युति को लोकसभा चुनाव में भरपूर सफलता मिली है। तीन से चार लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में शिवसेना-भाजपा उम्मीदवारों को विजय दिलाने के लिए मेरे सहित शिवसेना-भाजपा के असंख्य कार्यकर्ताओं ने कड़ी मेहनत की थी। लोकसभा चुनाव में शिवसेनापक्षप्रमुख का विश्वास कायम रखा था। इसके फलस्वरूप लोगों की सेवा करने के लिए शिवसेना ने मुझे वैâबिनेट मंत्री का पद दिया है। पक्ष का जो विश्वास है, उसको सार्थक करूंगा, ऐसा तानाजी सावंत ने कहा।
युति सरकार ने अच्छे निर्णय लिए -राधाकृष्ण विखे पाटील
कांग्रेस में रहते हुए मैंने कभी मंत्री पद की अपेक्षा नहीं की थी। मैं नियमित विरोधी दल नेता के रूप में आवाज उठाया। इस सरकार ने अच्छा निर्णय लिया, जिसके कारण महाराष्ट्र का विकास हुआ। आज से अधिवेशन शुरू हो रहा है। विरोधी दल जो-जो सवाल करेगा, उसका उत्तर दूंगा, ऐसा विखे पाटील ने कहा।