" /> रोगी के उचित इलाज को प्राथमिकता दो! -मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे

रोगी के उचित इलाज को प्राथमिकता दो! -मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे

कल्याण-डोंबिवली में कोविड केंद्र व परीक्षण प्रयोगशाला का मुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन

कल्याण स्थित कोविड परीक्षण प्रयोगशाला और डोंबिवली स्थित समर्पित कोविड देखभाल केंद्र का कल ऑनलाइन उदघाटन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के हाथों किया गया। इस मौके पर पालकमंत्री एकनाथ शिंदे व सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे भी उपस्थित थे। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मुंबई महानगर में कोविड का बढ़ता प्रकोप रोकना आवश्यक है। कोरोना संकट को लेकर महाराष्ट्र सरकार गंभीर है। स्वास्थ्य की सभी सुविधाएं जनता व रोगियों को देने के लिए सरकार कटिबद्ध है। कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या पर रोक लगाने के साथ-साथ प्रभावित लोगों की ट्रैकिंग पर जोर देने के साथ मरीजों के इलाज को प्राथमिकता दिया जाना चाहिए। ऐसा आदेश मुख्यमंत्री ने इस मौके पर दिया।
रोगी की सेवा अधिक महत्वपूर्ण
केवल बड़ी संख्या पर सुविधाएं स्थापित करने से नहीं चलेगा, बल्कि रोगी की उचित देखभाल, चिकित्सा के साथ पर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति तुरंत उपलब्ध कराए जाने की आवश्यकता है। ऐसा मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा।
ढिलाई नहीं
कोरोना का संकट पूरी दुनिया पर आया है। आज हम इस संकट से पूरी मजबूती के साथ लड़ रहे हैं। हम स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार कर रहे हैं, यह संतोषजनक है। लेकिन रोगी की खोज, स्क्रीनिंग और इलाज पर जोर देने की विशेष जरूरत है। राज्य में १३१ प्रयोगशाला स्थापित किए गए हैं। कोरोना पीड़ितों के इलाज के लिए कुछ स्थानों पर अस्थायी स्वास्थ्य सुविधाएं स्थापित की गई हैं और निकट भविष्य में इन सुविधाओं को स्थायी रूप से उपलब्ध कराया जाएगा। दवा जब तक हाथ में नहीं आ जाती है, तब तक अधिक सावधान रहने की आवश्यकता है। जरा सी भी ढिलाई नहीं चलेगी। उपचार के दौरान दिशानिर्देशों की जांच करना भी महत्वपूर्ण है। राज्य की संबंधित एजेंसियों को टास्क फोर्स द्वारा मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा। इस संकट के समय में सभी मशीनरी के लोगों के अटूट समर्थन के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य भर में प्रयोगशालाओं की जहां जरूरत है, वहां अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराकर सहायता देना सर्वोपरि होगा। कोरोना वायरस को हराना हमारे सामने एक बड़ी चुनौती है। हम इसे एकता के बल पर मात देंगे। ऐसा विश्वास उद्धव ठाकरे ने व्यक्त किया। कोरोना को लेकर नागरिकों के मन में जो भी शंका है, उसे दूर करने और दिलासा देने के लिए उन्हें समुपदेशन उपलब्ध कराकर देने की बात भी मुख्यमंत्री ने कही।
डोंबिवली पूर्व स्थित दावडी गांव कच्छी कडवा पाटीदार समाज, मुंबई ने पाटीदार भवन की पूरी जगह मनपा को उपलब्ध कराकर दी है। यह इमारत चार मंजिली है। पहली मंजिल पर करीब ५००० वर्ग फुट जगह है। इस जगह में ७० बेड में ६० ऑक्सीजन सुविधायुक्त व १० सेमी आयसीयू बेड होगा। इसी प्रकार दूसरी मंजिल पर काम करने वाले डॉक्टर्स के लिए निवास, रेस्ट रूम कार्यालय होंगे। तीसरी मंजिल पर ५,००० वर्ग फुट की जगह में ऑक्सीजन सुविधा युक्त ७० बेड व चौथी मंजिल पर भी ऑक्सीजन सुविधा युक्त ७० बेड रोगियों के लिए उपलब्ध होगे। बेसमेंट में वैंâटिन सुविधा उपलब्ध होगी।
कल्याण में कोविड केंद्र
कल्याण पश्चिम में असारा फाउंडेशन के विशाल स्थान पर कोविड स्वास्थ्य केंद्र बनाया गया है और इसमें १०० ऑक्सीजन बेड, ८४ सामान्य बेड और १० सेमी आईसीयू बेड हैं। केंद्र में १२ डॉक्टर, २० नर्स, २० वार्ड बॉय और चिकित्सक भी उपलब्ध होंगे।
कल्याण में प्रयोगशाला
कल्याण पश्चिम गौरीपाड़ा में मनपो अपना स्वयं का सुसज्जित स्वैब परीक्षण केंद्र पीपीपी के तहत कृष्णा डायग्नोस्टिक्स के माध्यम से विकसित कर रही है। यहां पर प्रति दिन ३,००० परीक्षण हो सकते हैं। इस अवसर पर पालक मंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। शिंदे ने कहा कि ट्रैकिंग और ट्रेसिंग पर विशेष जोर दिया जा रहा है और कल्याण में नागरिकों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। मनपा आयुक्त डॉ विजय सूर्यवंशी ने कोरोना का मुकाबला करने के लिए कल्याण डोंबिवली महानगरपालिका क्या उपाय योजना कर रही है, इसकी विस्तृत जानकारी दी। इस मौके पर सांसद श्रीकांत शिंदे, सर्वश्री विधायक राजू पाटील, विश्वनाथ भोईर, रवींद्र चव्हाण महापौर विनिता राणे, सभापति स्थायी समिति विकास म्हात्रे, विरोधी पक्ष नेते राहुल दामले, जिलाधिकारी राजेश नार्वेकर सहित नगरसेवक, मनपा अधिकारी उपस्थित थे।

‘शिवसेना व एंबुलेंस का है पुराना रिश्ता!’ मुख्यमंत्री के जन्मदिन पर २५ एंबुलेंस का लोकार्पण

कोरोना की पृष्ठभूमि पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अपने जन्मदिन को सामाजिक गतिविधियों के साथ मनाने की अपील की है। इसका प्रतिसाद देते हुए परिवहन मंत्री अनिल परब और अरविंद सावंत ने कल मुंबई के शिवसेना विभाग के लिए एंबुलेंस दी। एकता मंच और श्री चैतन्य ओंकार ट्रस्ट के सहयोग से १३ एंबुलेंस व जाणीव ट्रस्ट की ओर से १२ एंबुलेंस का उद्घाटन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के हाथों किया गया। राज्य के साथ मुंबई में कोरोना संक्रमण के माहौल में एंबुलेंस की आवश्यकता को स्वीकार करते हुए, उन्हें उपलब्ध कराकर दिया गया। ये सभी एंबुलेंस ऑक्सीजन सुविधाओं से सुसज्जित हैं और नवीनतम प्रौद्योगिकी स्ट्रेचर में उपयोग की गई हैं, क्योंकि शरीर में ऑक्सीजन का स्तर कोरोना जैसी बीमारी में घटने की संभावना होती है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी इस बात की सराहना की कि एंबुलेंस को शिवसेना की पीढ़ियों की तरह आधुनिक किया गया है। उन्होंने कहा कि एंबुलेंस और शिवसेना का रिश्ता पुराना है।