‘यही है स्वस्थ शादी का राज! मंदिरा बेदी

आज से २० वर्ष पहले टीवी पर ‘यू टीवी’ की प्रस्तुतिवाले शो ‘शांति’ को दर्शक आज तक भूले नहीं हैं। इसी शो से अभिनय में आगाज करनेवाली मंदिरा बेदी ने शायद ही कोई माध्यम अछूता छोड़ा है जहां, उनका काम सराहा नहीं गया। टीवी, फिल्म, वेबसीरीज के अलावा मंदिरा ने क्रिकेट का समालोचन भी किया। अपने करियर के अगले मुकाम पर मंदिरा का नाम उभरा फैशन डिजायनर के रूप में। इस समय मंदिरा ‘मैक्स प्लेयर’ के लिए ‘शादी फिट’ इस रियलिटी शो को होस्ट कर रही हैं। पेश है मंदिरा बेदी से पूजा सामंत की हुई बातचीत के प्रमुख अंश-

 इस शो को करने की मुख्य वजह?
ये एक रिलेशनशिप पर आधारित रियलिटी शो है, जिसमें चार जोड़ियां अपने संबंधों को एक स्तर पर ले जाना चाहती हैं और कैेसेे अपने आपको शादी के लिए तैयार कर रही हैं। ये एक टास्क के द्वारा परखा जाएगा और ये विषय मुझे अच्छा लगा। मुझे लगता है कि आज के समाज में यह विषय बहुत जरूरी है।
क्यों नहीं चलते अब शादीशुदा रिश्ते? आपके अनुसार क्या वजह हो सकती उनके बीच मनमुटाव की?
मेरे और मेरे पति राज कौशल के बीच कई बार ‘ईगो’ सामने आया है लेकिन हमारा रिश्ता नहीं टूटा क्योंकि हम दोनों में अहम है प्यार। लेकिन पति-पत्नी में ये इच्छा होनी चाहिए कि उनका वैवाहिक रिश्ता चले। ‘ईगो’ बार-बार हर परिस्थिति में आता है लेकिन असली उद्देश्य अलग होना नहीं, बल्कि साथ रहना है। इच्छा है तो लड़ाई होने के बाद भी साथ रहने की कोशिश आप अवश्य करेंगे और यही स्वस्थ शादी का राज है। ‘ईगो’ सारे टकराव की जड़ है, ऐसा मैं मानती हूं।
आज की जेनरेशन अरेंज मैरिज से अधिक लव मैरिज पर विश्वास करती है, इस बारे में आपका क्या कहना है?
यह कहना थोड़ा मुश्किल है, पर इतना जरूर कहना चाहती हूं कि अगर आप किसी भी रिलेशनशिप में जा रहे हैं तो उसमें अनुकूलता होनी चाहिए क्योंकि कई बार अरेंज मैरिज भी टूट जाता है तो कई बार लव मैरिज भी। ऐसे में एक-दूसरे को समझते हुए उसके अनुसार चलने की जरूरत पति-पत्नी दोनों की होती है। ये एक टीम वर्क की तरह होता है। ऐसा न होने पर रिश्ता टिक नहीं सकता। कोई ठोस अनुमान नहीं लगाया जा सकता।
आपकी आगे की योजनाएं क्या हैं?
दो हिंदी फिल्मों सहित मैं एक तमिल और तेलुगू फिल्म तथा एक वेब सीरीज भी कर रही हूं।
 इंडस्ट्री में आए बदलाव को आप कैेसे देखती हैं? आपका सफर कैसा रहा?
वेब सीरीज की दुनिया आज बहुत बढ़ी है, जिसे लोग पसंद कर रहे हैं। इसे आप कभी भी कहीं भी देख सकते हैं। टीवी शो की तरह समय और दिन का इंतजार नहीं करना पड़ता। आज की पीढ़ी की यही डिमांड है इसलिए ये इतना ग्रो कर रहा है। मैं ‘दूरदर्शन’, ‘स्टार’ और ‘जी’ टीवी की दुनिया से यहां तक पहुंची हूं। अभी चैनल भी बहुत बढ़ गए हैं। सिनेमा भी बहुत बदल गया है। आज केवल हीरो-हीरोइन ही नहीं, हर चरित्र अभिनेता भी लाइम लाइट में आ गया है। सभी को काम मिल रहा है। अच्छे स्वभाव और अभिनय को जाननेवाले हर कलाकार को आज काम मिलता है और उनकी रोजी-रोटी चल रही है।
आपकी फिटनेस का राज क्या है?
फिटनेस का कोई राज नहीं है। हर रोज सुबह ७ बजे उठकर वर्क आउट करती हूं। मैं एक १०० डे चैलेंज कर रही हूं और आज मैं ९६ पर हूं। मैंने एक दिन भी व्यायाम मिस नहीं किया है। ये राज नहीं मेहनत है। मैरिज, लाइफ और फिटनेस को हमेशा सामंजस्य के साथ आगे ले जाना चाहिए। अगर कोई इंसान सिर्फ करियर में आगे है और फैमिली लाइफ में जीरो तो क्या फायदा?
जन्म – १५ अप्रैल
जन्मस्थान – कोलकाता
कद – ५ फुट ५ इंच
वजन – ५३ किग्रा
प्रिय परिधान – साड़ी
मनपसंद रंग – मरून, मजेंटा
पसंदीदा व्यंजन – ताजा मक्खन खाना बहुत पसंद है
प्रिय डेजर्ट – मूंग दाल का हलवा
मनपसंद फिल्म – दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे
पसंदीदा टीवी शो – शांति
प्रिय कलाकार – शाहरुख खान