" /> दूसरी खुराक पर मनपा का जोर

दूसरी खुराक पर मनपा का जोर

मुंबई। दिवाली के बाद पहले दिन एक लाख से ज्यादा लोगों को टीका लगाया गया। इसे देखते हुए मनपा के स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण में गति आने की संभावना जताई है। इसी संभावना को देखते हुए अब स्वास्थ्य विभाग ने टीके की दूसरी खुराक पर ज्यादा जोर देने का पैâसला किया है। इसके लिए विभाग शहर में टीकाकरण शिविर लगाएगा। शिविर ऐसी जगह लगाया जाएगा, जहां दूसरी खुराक लेनेवाले लाभार्थियों की संख्या ज्यादा हो।
लाभार्थियों से किया गया संपर्क
वार्ड वॉर रूम के माध्यम से उन लाभार्थियों से संपर्क किया जा रहा है, जिन्हें टीके की दूसरी खुराक लगनी है। इस संपर्क के साथ ही विभाग ने टीके की दूसरी खुराक का ग्राफ बढ़ाने पर जोर दिया है।
जनवरी तक दूसरी खुराक देने का लक्ष्य
इतना ही नहीं, नए साल में जनवरी के अंत तक सभी लाभार्थियों को दूसरी खुराक देने का लक्ष्य रखा गया है। जानकारी के अनुसार, अब तक ६० प्रतिशत से अधिक लोग दोनों खुराक ले चुके हैं। इसे मनपा शत-प्रतिशत करने की तैयारी कर रही है।
तैयार हो रही सूची
मनपा की कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मंगला गोमारे ने कहा कि मनपा सभी लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश कर रही है। इसके लिए वैंâप लगाए जाएंगे, ताकि दूसरा डोज छूटनेवाले लोगों का पता लगाया जा सके तथा उनका समय पर टीकाकरण किया जा सके। वैंâप दूसरी खुराक लेनेवाले लाभार्थियों की अधिक संख्या वाले क्षेत्रों में लगाए जाएंगे। इस संबंध में क्षेत्रों की सूची भी तैयार की जा रही है। सूची तैयार होने के बाद इसे तत्काल लागू किया जाएगा।