" /> आज से ऑफिस और कम्प्यूटर के विंडो खुलेंगे!

आज से ऑफिस और कम्प्यूटर के विंडो खुलेंगे!

-अनलॉक की तीसरी शुरुआत

लॉकडाउन में अटके मुंबई का चक्र आज से धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ेगा। अनलॉक की तीसरी शुरुआत में आज से ऑफिस और कम्प्यूटर के विंडो खुल जाएंगे। बेस्ट और एसटी बसों की संख्या बढ़ेगी। निजी और सरकारी कार्यालयों में पिछले दो महीने से फाइलों पर पड़ी धूल को हटाया जाएगा। ऑफिस और कंप्यूटर विंडो शुरू होंगे। अधिकारी और सरकारी कर्मचारियों की उपस्थिति बढ़ने से मंत्रालय के फाइलों का निपटारा तेजी से होगा।
राज्य में ‘मिशन बिगन अगेन’ का तीसरा चरण आज से शुरू हो रहा है। कन्टेनमेंट जोन को छोड़कर अन्य जगहों पर निजी कार्यालय 10 प्रतिशत कर्मचारियों की उपस्थिति से शुरू करने की अनुमति राज्य सरकार ने दी है। सरकारी कर्मचारियों को भी सप्ताह में एक बार ऑफिस आना अनिवार्य किया है। इसकी शुरुआत भी आज से ही हो रही है। इसके चलते सरकारी कार्यालयों में अधिकारियों और कर्मचारियों की उपस्थिति और बढ़ेगी।

मंत्रालय में 20 प्रतिशत उपस्थिति
मंत्रालय के अधिकारी और कर्मचारियों की उपस्थिति में वृध्दि होगी। पिछले कुछ महीनों से मंत्रालय में 10 प्रतिशत कर्मचारियों की उपस्थिति में काम शुरू था। आज से अधिकारी और कर्मचारियों की सप्ताह में एक बार उपस्थिति अनिवार्य की गई है। इसके चलते मंत्रालय में कर्मचारियों की उपस्थिति 20 प्रतिशत से अधिक होगी। सभी विभागों में काम शुरू होने की बात सामान्य प्रशासन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सीताराम कुंटे ने दी। नए दिशा निर्देश के तहत आज से सरकारी कर्मचारियों को पांच दिनों में से एक दिन कार्यालय में उपस्थित रहना होगा। इसके अलावा आगामी कुछ दिनों के लिए व्हाट्सऐप और ईमेल के जरिये वर्क फ्रॉम होम की सहूलियत कर्मचारियों को दी गईं है। मंत्रालय की कैंटीन शुरू करने के संदर्भ में एक दो दिन में निर्णय लिया जाएगा।

विंडो खुलेंगे
तीसरे चरण में कई नियमों को भले ही शिथिल किया गया है लेकिन मास्क, हैंड सेनिटाइजर, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कड़ाई से करना होगा। कोरोना वायरस के संक्रमण को टालने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने एसी बंद रखने की सूचना दी है। एसी के बजाय ऑफिस की खिड़कियां और दरवाजे खुले रखने का निर्देश भी स्वास्थ्य विभाग ने दिया है। इसके चलते निजी, सरकारी कार्यालयों के विंडो और कंप्यूटर का विंडो आज से खुल जाएगा।

एसटी और बेस्ट की अतिरिक्त बस
अनलॉक 1.0 शुरू होने से निजी और सरकारी कार्यालय के कर्मचारियों को आफिस पहुंचने में मदद मिले इसके लिए एसटी की अतिरिक्त 250 बसें और 81 मार्गों पर बेस्ट की 210 बसें दौड़ेंगी। इससे एक बार फिर मुंबई की रफ्तार बढ़ेगी।