" /> श्रमिकों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने में ठाकरे सरकार कृत-संकल्प

श्रमिकों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने में ठाकरे सरकार कृत-संकल्प

वसई से पश्चिम बंगाल व वाराणसी के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन हुई रवाना

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाआघाड़ी की सरकार यहां के प्रवासी मजदूरों को उनके मूल गांव के गंतव्य तक सकुशल पहुंचाने के लिए कृत संकल्पित है। इसी योजना के तहत रविवार को मीरा-भाइंदर के प्रवासी मजदूरों के लिए वसई से दो ट्रेन रवाना की गई। पहली ट्रेन पश्चिम बंगाल के हावड़ा स्टेशन तो दूसरी ट्रेन उत्तर प्रदेश के वाराणसी के लिए रवाना हुई। यहां तक कि इन ट्रेनों का किराया भी महाराष्ट्र सरकार द्वारा अदा किया जा रहा है, जिससे लॉकडाउन की वजह से बेरोजगार हो चुके गरीब मजदूरों पर रेल किराए का बोझ न पड़े।
बता दे कि मीरा-भाइंदर में उत्तरप्रदेश, बिहार, बंगाल, उड़ीसा, राजस्थान, झारखंड, उत्तराखंड, कर्नाटक आदि राज्यों के प्रवासी मजदूरों की संख्या बहुतायत है। जिसमें से उत्तरप्रदेश के गोरखपुर, जौनपुर, वाराणसी, बिहार के दानापुर और राजस्थान के लिए वसई से श्रमिक स्पेशल ट्रेन रवाना की गई थी, लेकिन पश्चिम बंगाल के लिए अभी तक कोई ट्रेन नहीं रवाना की गई थी। इस रूट पर भी ट्रेन चलाए जाने की मांग शिवसेना सांसद राजन विचारे, विधायक प्रताप सरनाईक, नगरसेवक विक्रम प्रताप सिंह, स्नेहा शैलेश पांडे आदि कर रहे थे। इनके प्रयासों को यश मिला और रविवार को वसई से दोपहर 2 बजे पश्चिम बंगाल और वाराणसी के लिए शाम ६ बजे ट्रेन रवाना की गई। पश्चिम बंगाल के हावड़ा स्टेशन के लिए रवाना की गई ट्रेन वसई रोड से भेसतन, नंदुरबार, भुसावल, अकोला, नागपुर, रायपुर, विलासपुर, झारसुगुड़ा, टाटा, खड़गपुर होते हुए २ जून को दोपहर २ बजे के आसपास हावड़ा पहुंचेगी। इस ट्रेन से १,८०० श्रमिक मजदूरों को रवाना किया गया। इसी तरह से वसई रोड से सूरत, वडोदरा, रतलाम, कोटा, बयाना, टूंडला, कानपुर, प्रयागराज होते हुए वाराणसी के लिए भी ट्रेन रवाना की गई ऐसी जानकारी विक्रम प्रताप सिंह ने दी है।
इस दोनों ट्रेन से सफर करनेवाले मीरा-भाइंदर के प्रवासी मजदूरों की जैसल पार्क चौपाटी पर मेडिकल जांच की गई। उसके बाद उन्हें मीरा-भाइंदर महानगर पालिका परिवहन के बसों से वसई रोड रेलवे स्टेशन तक पहुंचाया गया। इस श्रमिक ट्रेन से सफर करनेवाले प्रवासी मजदूरों ने उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाआघाडी सरकार के प्रति आभार जताया है। प्रवासी मजदूरों की व्यवस्था में शैलेश पांडे, राजू भोईर, मदन सिंह, मनोज दुबे, पंकज (दरोगा) पांडे, अंकुश मालुसरे, भाइंदर विभागीय पुलिस उप अधीक्षक शशिकांत भोसले, वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक संजय कदम आदि प्रमुख रूप से जैसल पार्क चौपाटी पर उपस्थित थे।