बारिश अच्छी है!

-१ लाख की अतिरिक्त कमाई
-३,६२८ अतिरिक्त यात्रियों ने सफर किया
मोनो रेल को देखकर कल तक मुंबईकर उसकी लेट लतीफी के कारण उसमें सफर करने से मुंहमोड़ लिया करते थे, परंतु मुंबई में ७२ घंटे हुई झमाझम बारिश के कारण जब लोकल ने धोखा दे दिया तो संकट की इस घड़ी में यात्रियों का साथ मोनो ने निभाया। झमाझम हुई बरसात में मोनो की यात्री संख्या में आम दिनों की अपेक्षा ४० प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई जिससे घाटे में चल रही मोनो के लिए बारिश सोने पर सुहागा साबित हुई। वहीं मोनो रेल से जुड़े कर्मचारियों का कहना है कि भले ही लोकल रेल प्रशासन के लिए ये बारिश बुरी हो लेकिन हमारे लिए ये बारिश अच्छी है।
इस मॉनसून में महालक्ष्मी स्थित संत गाडगे महाराज चौक से चेंबूर तक चलनेवाली मोनो के लिए बारिश अच्छी साबित हुई है। मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) ने मोनो के यात्री संख्या में आम दिनों की अपेक्षा ३० प्रतिशत की बढ़ोत्तरी का दावा किया है। मोनो रेल मुंबई शहर से उपनगर के निचले इलाकों को जोड़ती है। ऐसे में मॉनसून के दौरान जब लोकल सेवाएं ठप हो गर्इं और वडाला, चेंबूर, अंटाप हिल सहित अन्य निचले इलाकों में पानी भर जाने से ट्रैफिक जाम हो गया तो हजारों लोगों ने मोनो के सफर की तरफ रुख किया। मोनो रेल प्रशासन से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार मंगलवार की दोपहर १२ बजे तक इससे ३,६२८ अतिरिक्त यात्रियों ने मोनो में सफर किया और इससे ८४,८१० रुपए की अतिरिक्त कमाई हुई। वहीं वर्सोवा से घाटकोपर के बीच चलनेवाली मेट्रो रेल की यात्री संख्या आम दिनों के मुकाबले कम रही। मेट्रो-१ सूत्रों की मानें तो भारी मॉनसून और मंगलवार को सरकारी छुट्टी घोषित होने पर कार्यालय बंद थे। ऑफिस बंद होने से मेट्रो-१ की यात्री संख्या में गिरावट देखी गई।
`ऑल इंडिया जैन जर्नलिस्ट एसोसिएशन’ की तरफ से इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष पद पर नियुक्त होनेवाले गोल्ड किंग पृथ्वीराज कोठारी को मेमेंटो से सम्मानित करते हुए
डायमंड किंग भरत शाह साथ में `आइजा’ के राष्ट्रीय अध्यक्ष हार्दिक हुंड़िया।

अंधेरी पश्चिम में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान `राजनीति की पाठशाला’ का दूसरा स्थापना दिवस बड़ी ही धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर संस्था के संस्थापक डॉ. अजय पांडेय, संस्था की मुंबई प्रेसिडेंट उल्का फाउंडेशन की चेयरमैन उल्का नायर, संजीव त्यागी और आकाश समेत कई लोग उपस्थित थे।