" /> ५0 प्रतिशत ओके, भारत में आधे से अधिक कोरोना मरीज हुए ठीक

५0 प्रतिशत ओके, भारत में आधे से अधिक कोरोना मरीज हुए ठीक

रिकवरी रेट बढ़कर हुआ ५२ प्रतिशत के पार

भारत में पिछले २४ घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के १०,२१५ मरीज ठीक हुए हैं। इसी के साथ देश में कोरोना वायरस की चपेट में आए मामलों में से १,८०,०१२ मरीज अब तक ठीक हो चुके हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस से रिकवरी रेट भी बढ़कर ५२.४७ फीसदी हो गया है। मंत्रालय ने कहा कि रिकवरी रेट बढ़ने का सीधा मतलब है कि देश में देश में कोरोना वायरस से पीड॰ित मरीजों में आधे से अधिक ठीक हो रहे हैं या हो चुके हैं।
बता दें कि भारत में कोविड-१९ के १०,००० से अधिक नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर ३,४३,०९१ हो गए। वहीं ३८० और लोगों के जान गंवाने के बाद मरनेवालों की संख्या ९,९०० हो गई। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में पिछले २४ घंटे में कोरोना वायरस के १०,६६७ नए मामले सामने आए हैं। मंत्रालय द्वारा कल जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार देश में अभी १,५३,१७८ लोगों का इलाज चल रहा है जबकि १,८०,०१२ लोग ठीक हो चुके हैं।

बता दें कि अमेरिका, ब्राजील और रूस के बाद भारत में ही कोविड-१९ के सबसे अधिक मामले हैं। अमेरिका के जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार भारत संक्रमण से सबसे अधिक मौतों के मामलों की सूची में आंठवें नंबर पर है। आंकड़ों के अनुसार पिछले २४ घंटे में जिन ३८० लोगों की जान गई, उनमें से १७८ लोग महाराष्ट्र के, ७३ दिल्ली के, ४४ तमिलनाडु के, २८ गुजरात के, १२ हरियाणा के, १० पश्चिम बंगाल के, नौ राजस्थान और छह लोग मध्य प्रदेश के थे।

वहीं आंध्र प्रदेश और पंजाब में चार-चार, जम्मू-कश्मीर और कर्नाटक में तीन-तीन, तेलंगाना में दो लोगों की जान गई। वहीं बिहार, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश और केरल में एक-एक व्यक्ति की जान गई है। कोरोना वायरस से अब तक कुल ९,९०० लोग जान गंवा चुके हैं। इसमें से महाराष्ट्र में अब तक ४,१२८ लोगों की, गुजरात में १,५०५ लोगों की और दिल्ली में १,४०० लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है। पश्चिम बंगाल में ४८५, मध्य प्रदेश में ४६५, तमिलनाडु में ४७९, और उत्तर प्रदेश में ३९९ लोगों की मौत हो गई है। राजस्थान में ३०१, तेलंगाना में १८७, हरियाणा में १००, कर्नाटक में ८९, आंध्र प्रदेश में ८८, पंजाब में ७१, जम्मू कश्मीर में ६२, बिहार में ४०, उत्तराखंड में २४ और केरल में २० लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है। ओडिशा में अब तक ११, झारखंड , छत्तीसगढ़, असम और हिमाचल प्रदेश में आठ-आठ लोगों की मौत हो चुकी है। मंत्रालय के अनुसार चंडीगढ़ में छह और पुडुचेरी में पांच, मेघालय,त्रिपुरा और लद्दाख में एक-एक मरीज की मौत हुई है।