" /> मिशन बिगन अगेन, थर्ड गियर में मुंबई!, ८५ दिनों बाद शुरू हुई मुंबई की लाइफ लाइन

मिशन बिगन अगेन, थर्ड गियर में मुंबई!, ८५ दिनों बाद शुरू हुई मुंबई की लाइफ लाइन

कोरोना संकट के बीच कल का दिन मुंबई के लिए काफी खास था। इस जून महीने में ‘मिशन बिगन अगेन’ के तहत एक-एक कर शहर को लॉकडाउन से जो राहत मिल रही थी, उसका महत्वपूर्ण पड़ाव कल आनेवाला जो था। मुंबई की लाइफलाइन लोकल ट्रेन अपने ‘थर्ड गियर’ में जो आनेवाली थी। जी हां, पूरे ८५ दिनों के बाद यात्रियों के लिए कल लोकल ने पटरी पर रफ्तार पकड़ी। मगर सिर्फ खास यात्रियों के लिए।
मंत्रालय, मनपा, अस्पताल जैसी जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को ही सिर्फ लोकल से यात्रा करने की अनुमति थी। स्टेशन पर नोटिस चिपका दिया गया था कि किस सेवा से जुड़े लोग यात्रा कर सकते हैं। ये यात्री भी पूरे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कोच में दूर-दूर बैठकर यात्रा कर रहे थे। लोकल आम यात्रियों के लिए नहीं थी इसलिए स्टेशन पहुंचे ऐसे कुछ यात्रियों को वहां से निराश लौटना पड़ा। मुंबई के उपनगरीय सेक्टर में फिलहाल रोज ३६२ लोकल चलाई जा रही हैं, १५ मिनट के अंतराल पर चल रही हैं।

विरार से सबसे अधिक यात्री
मुंबई में अत्यावश्यक सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों के लिए शुरू की गई लोकल सेवाओं में कल रेल यात्रियों ने सोशल डिस्टेंसिंग के तहत यात्रा की। पश्चिम रेलवे से प्राप्त जानकारी के अनुसार विरार, नालासोपारा और भाईंदर और अंधेरी से सबसे अधिक लोगों ने सफर किया। सुबह के समय विरार से ६२६, नालासोपारा से ४८५, भाईंदर से २९७,अंधेरी से ३७० लोगों ने सफर किया, जबकि सुबह के समय टिकट विंडो से कुल ३,५२१ लोगों ने टिकट लेकर सफर किया। पश्चिम रेलवे ने विभिन्न स्टेशनों पर ५६ टिकट विंडो खोल रखे थे। इसी दौरान १,४६६ लोगों ने सीजन टिकट खरीदे, जबकि १९० लोगों ने अपने सीजन टिकट की वैधता बढ़ाई। कुल मिलाकर सुबह के समय पश्चिम रेलवे को कल ६ लाख १२६५ रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ। खबर लिखे जाने तक शाम का आंकड़ा रेलवे न जारी नहीं किया था।

जून में मिली छूट
जून के इस महीने में महाराष्ट्र में ‘मिशन बिगन अगेन’ के तहत कुछ शर्तों के साथ लॉकडाउन में ढील दी गई। कंटेनमेंट जोन को छोड़कर शहर के ज्यादातर हिस्सों की दुकानें ऑड-ईवन फॉर्मूले के साथ सुबह ९ बजे से शाम ५ बजे तक खोलने की छूट दी गई। वहीं, मुंबई के गार्डन जॉगिंग, साइक्लिंग व एक्सरसाइज के लिए खोले गए हैं। शॉपिंग मॉल, कॉम्प्लेक्स को छोड़कर अन्य दुकानों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए खोलने की अनुमति दी गई। लोग खुले मैदान में व्यायाम भी कर सकते हैं, लेकिन खुले जिम में किसी भी उपकरण का उपयोग नहीं किया जा सकता है। मुंबई से ठाणे, पालघर और रायगड (मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन) में आने-जाने पर लगी रोक भी हटा दी गई। लेकिन ये छूट केवल अति आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए ही दी गई है। वहीं टैक्सी, बेस्ट बस और एसटी की बसों की सेवाएं भी शुरू कर दी है।