" /> अब मीरा-भाइंदर में भी कोविड अस्पताल

अब मीरा-भाइंदर में भी कोविड अस्पताल

कोरोना के इस संकटभरे माहौल में मीरा-भाइंदर के लोगों को जल्द ही राज्य सरकार की तरफ से एक तोहफा मिलने जा रहा है। यह तोहफा है विशेष रूप से निर्मित एक कोविड अस्पताल का। इस आधुनिक अस्पताल में कोविड रोगियों का निशुल्क इलाज किया जाएगा। कल इस अस्पताल का उद्घाटन किया जाएगा।

शिवसेना विधायक प्रताप सरनाईक के लगातार प्रयासों के कारण राज्य सरकार और म्हाडा द्वारा मीरा-भाइंदर में निर्मित ३६६ बेड के अत्याधुनिक सुविधाओंवाला ‘समर्पित कोविड स्वास्थ्य केंद्र’ का लोकार्पण कल होगा। ज्ञात हो कि जैसे ही मीरा-भाइंदर में कोरोना के मरीज बढ़ने लगे, उन्हें सरकारी स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए शिवसेना विधायक प्रताप सरनाईक सक्रिय हो गए। उन्होंने २५ मई को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मीरा-भाइंदरवासियों के लिए एक भव्य कोविड स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना के लिए धन मुहैया कराने का आग्रह किया था। उनके इस आग्रह पर मुख्यमंत्री ने मीरा-भाइंदर में कोविड स्वास्थ्य केंद्र बनाने को तुरंत मंजूरी दे दी। इसके बाद सरनाईक ने राज्य सरकार, म्हाडा, नगर निगम के सभी संबंधित अधिकारियों से मिलकर मीरा-भाइंदर में एक ‘समर्पित कोविड स्वास्थ्य केंद्र’ की स्थापना करने के लिए भाइंदर-पूर्व में स्व. प्रमोद महाजन भवन व सौ. मीना ताई ठाकरे सब्जी मंडी भवन का चयन कर दोनों जगहों पर ३६६ बेडवाला अस्पताल बनाने का कार्य शुरू किया। वे स्वयं समय-समय पर इस कार्य की समीक्षा व निरीक्षण करते रहे। अंतत: कुल ३६६ बेड का एक समर्पित कोविड स्वास्थ्य केंद्र स्थापित हो गया। यहां ऑक्सीजन बेड के अलावा ४ आईसीयू बेड भी हैं। यहां मीरा-भाइंदर के कोरोना मरीजों को मुफ्त इलाज मिलेगा। दोनों कोविड स्वास्थ्य केंद्र म्हाडा के माध्यम से स्थापित किए गए हैं, जिसे अब मीरा-भाइंंदर मनपा चलाएगी। विधायक प्रताप सरनाईक ने बताया कि ३१ जुलाई को उनके व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बीच फोन पर बातचीत हुई। मुख्यमंत्री ने सोमवार को इस कोविड केंद्र के उद्घाटन के लिए समय दिया है। यह उद्घाटन ३ अगस्त को दोपहर १ बजे वीडियो कॉन्प्रâेंसिंग के माध्यम से किया जाएगा। इस अवसर पर राज्य के शहरी विकास मंत्री व ठाणे जिला संरक्षक मंत्री एकनाथ शिंदे, आवास मंत्री जितेंद्र आव्हाड, शिवसेना सांसद राजन विचारे, शिवसेना विधायक प्रताप सरनाईक, विधायक गीता जैन, महापौर ज्योत्सना हसनले, उप महापौर हसमुख गहलोत, म्हाडा के सीईओ राधाकृष्णन, नगर आयुक्त, विजय राठौर, स्थायी समिति के अध्यक्ष अशोक तिवारी, सदन नेता रोहिदास पाटील, नेता प्रतिपक्ष प्रवीण पाटील आदि कार्यक्रम स्थल पर मौजूद रहेंगे।
ये हैं सुविधाएं
प्रमोद महाजन हॉल में २०६ बेड तथा १६० बेड सौ. मीनाताई ठाकरे मंडई भवन में ‘समर्पित कोविड स्वास्थ्य केंद्र’ में स्थापित किया गया है। यहां ४ आईसीयू बेड समेत ऑक्सीजन बेड भी उपलब्ध हैं, जहां जरूरत पड़ने पर कोरोना मरीज को ऑक्सीजन दिया जाएगा। सरनाईक ने कहा कि यहां आनेवाले सामान्य मरीजों को मुफ्त इलाज मिलेगा और चाय, नाश्ता और भोजन नगरपालिका के माध्यम से प्रदान किया जाएगा।