" /> आउट ऑफ पैवेलियन….सयाने हैं रहाणे!

आउट ऑफ पैवेलियन….सयाने हैं रहाणे!

कप्तानी में बहुत सयाने हैं रहाणे। जी हां, आज उनकी कप्तानी की तारीफ चारों ओर हो रही है। दरअसल, कप्तानी के जो गुर रहाणे के पास है वो इतने शालीन और दिमाग से भरे पूरे हैं कि उनके पैâसले टीम को मुसीबत से न केवल बाहर निकाल लेते हैं बल्कि जीत भी दिलवाते हैं। आस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी हेडन हों या रिकी पोंटिंग रहाणे की कप्तानी पर फ़िदा हैं। देखा जाए तो कूल वैâप्टन रहाणे अल्बर्ट आइंस्टीन की तरह दिमाग वाले हैं जो मैदान पर गंभीर पैâसले लेकर टीम को मजबूती देते हैं। उनके पिछले मैच में कुछ पैâसले चौंका देते हैं एक तो रविंद्र जडेजा को पहले दिन गेंदबाजी न देते हुए उन्हें दूसरे दिन मोर्चे पर लगाना जिससे कंगारु बल्लेबाजो के विकेट उखड़े। ऋषभ पँत को एन मौके पर प्रमोट कर ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी के लिए भेज देना। ये फैसले ही रहाणे को उम्दा और शाणे यानि चतुर बनाते हैं।
बाबा वीरू का वचन
बाबा वीरू यानी वीरेंद्र सहवाग ने टीम इंडिया की हालत देखते हुए कहा है कि टीम वाले उन्हें बुला सकते हैं। वे जरूरत के वक्त फिट व्यक्ति हैं। सहवाग के कमेंट अक्सर मज़ेदार होते हैं वे अपने हल्के फुल्के अंदाज़ में सबकी खबर लेते रहते हैं। अब देखिए न सहवाग ने ट्विटर पर एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, `इतने सब खिलाड़ी चोटिल हैं, ११ ना हो रहे है हों तो ऑस्ट्रेलिया जानें को तैयार हूं, क्वारंटाइन देखे लेंगे’। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अब तक टीम इंडिया के कई खिलाड़ी चोटिल हो चुके हैं। जिसमें तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, उमेश यादव, के एल राहुल, रविन्द्र जडेजा, हनुमा विहारी, और जसप्रीत बुमराह का नाम शामिल है। टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली भी पैटरनिटी लीव पर स्वदेश चले आए हैं। वहीं सिडनी मैच के दौरान ऋषभ पंत भी चोटिल हो गए थे, जबकि आर अश्विन पीठ की दर्द से परेशान हैं। ऐसे में आखिरी टेस्ट मैच में टीम इंडिया का प्लेइंग इलेवन क्या होगा यह बड़ा सवाल है।
धोनी के चेले का धमाल
धोनी ने अपने पीछे अपने चेलों को रख छोड़ा है जो उनकी तरह धूम बल्लेबाजी कर नाम को बरकरार रखते हैं। अब देखिए न, सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी के मुकाबले में दिनेश कार्तिक की कप्‍तानी वाली तमिलनाडु टीम ने असम को दस विकेट से करारी शिकस्‍त दी। इस मुकाबले के हीरो बने महेंद्र सिंह धोनी के चेले और घरेलू क्रिकेट में रनों का अंबार लगा चुके एन. जगदीशन। जगदीशन ने तमिलनाडु के लिए ५० गेंदों पर नाबाद ७८ रन ठोक दिए। इनमें से ५० रन उन्‍होंने ८ चौकों और ३ छक्‍कों की मदद से सिर्फ ११ गेंदों पर बना दिए। जगदीशन ने पिछले साल महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली टीम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए अपना आईपीएल आगाज भी किया था। और उन्हें धोनी के चेले के रूप में देखा जाता है। वैसे भी वो धोनी स्टाइल में ही खेलने को अपनी विधा बताते हैं। धोनी उनके गुरु हैं और बहुत सारे शॉट्स धोनी स्टाइल में ही खेलते हैं।
हिली ने हिला दिया
कंगारू टीम के दिग्गज विकेटकीपर रहे इयान हीली ने अपनी टीम के बर्ताव पर ऐसी लताड़ लगाई कि न केवल टीम को हिला दिया बल्कि आस्ट्रेलियाई बोर्ड को भी हिला दिया और सोचने पर मजबूर कर दिया। दरअसल, उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी टेस्ट के आखिरी दिन मैदान पर अपने व्यवहार से `हताशा और संकीर्ण मानसिकता की हदों को पार किया।’ ५६ साल के पूर्व खिलाड़ी ने इस दौरान रविचंद्रन अश्विन पर छींटाकशी करने के पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन की आलोचना की। हीली ने कहा, `उन्होंने हदों को पार किया। वे बहुत हताश हो गए, वे बहुत संकीर्ण मानसिकता के हो गए थे और अश्विन के पास उसका जवाब था।’ अश्विन मैच के पांचवें दिन जब बल्लेबाजी कर रहे थे तब पेन ने उन पर छींटाकशी की। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने मैच के प्रेस कांप्रâेंस में इसे मैच का हिस्सा करार दिया लेकिन उनकी सोच से इत्तेफाक नहीं रखते।