" /> भिवंडी मनपा ने डेढ़ करोड़ में दिया नाला सफाई का ठेका

भिवंडी मनपा ने डेढ़ करोड़ में दिया नाला सफाई का ठेका

– पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष सफाई पर डेढ़ गुना रकम खर्च कर रही है मनपा
– सफाई ठेकेदारों को मॉनसून पूर्व सफाई का आदेश, जोरों से शुरू हुआ काम
मॉनसून को नजदीक आता देख भिवंडी मनपा ने लॉक डाउन के बावजूद नालों की सफाई का काम शुरू कर दिया है। इसके लिए मनपा ने सवा करोड़ का ठेका पांचों प्रभाग में पांच अलग-अलग ठेकेदारों को दिया है, जो पिछले वर्ष की तुलना में डेढ़ गुना ज्यादा रकम है। मनपा आयुक्त प्रवीण आष्टीकर ने ठेकेदारों से बरसात पूर्व शहर स्थित तमाम नालों की साफ-सफाई के कार्यों को पूर्ण किए जाने का आदेश दिया है व ठेकेदारों को चेतावनी दी है कि समुचित सफाई न होने पर भुगतान रोक दिया जाएगा।
गौरतलब हो कि भिवंडी मनपा ने मई महीने से पहले ही नाला सफाई का टेंडर निकला था, जिसे पांच अलग-अलग कंपनियों को तकरीबन एक करोड़ 57 लाख 32 हजार 543 रुपए में दिया गया है। इसके तहत मनपा प्रभाग समिति क्रमांक-1 का नाला सफाई ठेका 35 लाख 20 हजार 986 रुपए में मेसर्स झा पी एंड कंपनी उल्हासनगर, मनपा प्रभाग समिति-2 का ठेका 34 लाख 91 हजार 434 रुपए में मेसर्स बुबेरे एंड असोसिएट्स भिवंडी, मनपा प्रभाग समिति क्रमांक-3 का ठेका 24 लाख 45 हजार 800 रुपए में सागर कंस्ट्रक्शन उल्हासनगर, मनपा प्रभाग समिति क्रमांक-4 का ठेका 31 लाख 96 हजार, 693 रुपए में मेसर्स बुबेरे एंड एसोसिएट्स, मनपा प्रभाग समिति क्रमांक 5 का ठेका 30 लाख 77 हजार 630 रुपए में सागर कंस्ट्रक्शन कंपनी उल्हासनगर को दिया गया है।
विदित हो कि भिवंडी मनपा क्षेत्र अंतर्गत नालों की कुल लंबाई 42 किलोमीटर है। भिवंडी मनपा क्षेत्र के अंतर्गत सीमाओं में छोटे-बड़े मिलाकर कुल 93 नाले हैं। मनपा प्रभाग समिति क्र.-1 में 17 नाला, मनपा प्रभाग समिति क्र.-2 में 14, मनपा प्रभाग समिति क्रमांक-3 में 26, मनपा प्रभाग समिति क्र.-4 में 13 मनपा प्रभाग समिति क्र.-5 के क्षेत्रों में 23 नालों का समावेश है।

जनहित कार्यों को प्राथमिकता: डॉ. प्रवीण आष्टीकर
वैश्विक महामारी से उपजे कठिन हालत के बावजूद मनपा प्रशासन जनहित कार्यों को प्राथमिकता से किए जाने में जुटा है। शहर में खराब व अधूरे पड़े हुए प्रमुख मार्गों को पूर्ण किए जाने हेतु बांधकाम अधिकारियों की टीम चिलचिलाती धूप सहित वैश्विक महामारी संकट काल में भी जान हथेली पर लेकर कार्यकर रही है। मॉनसून में नागरिकों को जलजमाव से निजात दिलाए जाने। हेतु नाला सफाई कार्यों की शुरुआत विगत एक सप्ताह से सफाई ठेकेदारों द्वारा पोकलेन मशीनों और सफाई मजदूरों की मदद से अंजाम दिया जा रहा है। नाला सफाई ठेकेदारों को मॉनसून से पूर्व ही नाला सफाई कार्यों को पूर्ण किए जाने का आदेश दिया है।क्षेत्रीय सहायक आयुक्त एवं अभियंता, स्वच्छता अधिकारी ठेकेदारों द्वारा किए जा रहे सफाई कार्यों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं, शिकायत मिलने पर सफाई ठेकेदारों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।