" /> ड्रोन से हो रहा है नदी-नालों का सर्वेक्षण : मनपा आयुक्त और स्थायी समिति अध्यक्ष ने लिया नाला सफाई कार्यों का जायजा

ड्रोन से हो रहा है नदी-नालों का सर्वेक्षण : मनपा आयुक्त और स्थायी समिति अध्यक्ष ने लिया नाला सफाई कार्यों का जायजा

मॉनसून मुहाने पर है। इसके तहत शहर और उपनगरों के नदी और नालों की साफ सफाई की जा रही है। इन कार्यों का सर्वेक्षण ड्रोन के जरिए किया जा रहा है। सर्वेक्षण पूरा होने के बाद एक विस्तृत रिपोर्ट मनपा आयुक्त को प्रस्तुत की जाएगी।
मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मॉनसून पूर्व कार्यों का जायजा अधिकारियों से लिया। इस दौरान उन्होंने आवश्यक दिशा- निर्देश भी जारी किए। कोरोना की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सभी कर्मचारियों, श्रमिकों सहित संबंधित ठेकेदारों को आयुक्त ने निर्देश दिया हैं कि काम के समय वे जैकेट, गमबूट, मास्क, दस्तानों का प्रयोग करें और एक दूसरे से सुरक्षित दूरी बनाए रखें। बड़े नालों की सफाई के लिए अधिक मात्रा में मशीन के जरिए काम किए जाने की जानकारी अधिकारियों ने मनपा आयुक्त को दी। अधिकारियों ने आयुक्त को यह भी भरोसा दिलाया है कि सभी काम तय समय के भीतर पूरे हो जाएंगे।आयुक्त ने वरिष्ठ अधिकारियों सहित सभी 24 वॉर्डों के सहायक आयुक्तों को निर्देश देते हुए कहा कि नदियों और नालों की सफाई के साथ सड़कों और फुटपाथों के काम को मॉनसून से पहले पूरा करें।
पूर्वी उपनगर के नाला सफाई का काम 60 प्रतिशत पूरा
मुंबई शहर और उपनगरों में मॉनसून से पहले नाला सफाई का काम मनपा द्वारा किया जाता है। कल स्थायी समिति अध्यक्ष यशवंत जाधव ने पूर्वी उपनगर में शुरू नाला सफाई के कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरे की शुरुआत कुर्ला से की गई। नाला सफाई के कार्यों पर यशवंत जाधव ने समाधान व्यक्त करते हुए बताया कि नाला सफाई का काम 60 प्रतिशत पूरा हो चुका है। इस दौरान उन्होंने सायन स्टेशन से चेकनाका तक हो रहे एलबीएस रोड़ के चौड़ीकरण कार्य का भी निरीक्षण किया। यशवंत जाधव ने सभी काम को निर्धारित समय पर पूरा करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया।