" /> पटरी पर दौड़ेगी रेल साइकिल

पटरी पर दौड़ेगी रेल साइकिल

रेल साइकिल का नाम लेते ही जाहिर सी बात है कि इसका ताल्लुक रेल से जरूर होगा। जी हां, आपने सही समझा है। रेलवे के ही एक सिविल इंजीनियर ने एक ऐसी सस्ती साइकिल का इजाद किया है, जो रेल की पटरियों पर भी आराम से फर्राटे भरती है। यदि आप यह सोच रहे होंगे कि रेल साइकिल रेलगाड़ी की तरह ही भारी भरकम होगी तो आपको बता दें कि यह महज २० किलो वजनी है, जिसे आप आसानी से उठा भी सकते हैं।
गैंगमैन और ट्रैकमैन भारी भरकम झोला लिए रेल की पटरियों का समय-समय पर निरीक्षण करते हुए सफर के दौरान दिखाई देते हैं। ये कर्मचारी रोज कई किलोमीटर का सफर पैदल तय करते हैं, ताकि कहीं रेल की पटरियों में कोई खराबी हो तो उसे दुरूस्त किया जा सके। इनके लिए एक साइकिल बनाने की सोच ने ही इस क्रांतिकारी साइकिल को इजाद करने में मदद की।
ऐसे हुई तैयार
इस साइकिल को रेलवे के सिविल इंजीनियर पंकज सोइन ने इजाद किया है। इसे बनाने में रेल कार्ट के दो पुराने पहिये और लोहे की दो पाइपों का ही उपयोग हुआ है। लोहे के पाइपों को हिसाब से काटकर इसमें रेल कार्ट के पुराने पहियों को जोड़ दिया गया है। उसी को एक पुरानी साइकिल से नट बोल्ट के साथ जोड़ दिया गया है। इसी के साथ हो गई रेल पटरी पर दौड़नेवाली साइकिल तैयार।
सबसे सस्ती
रेलवे की पटरी पर चलनेवाली मोटर ट्राली तक महंगी होती है लेकिन रेल साइकिल को महज ५००० रुपए में तैयार किया गया है।
सुरक्षित है रेल साइकिल
रेल साइकिल को इस हिसाब से बनाया गया है कि यदि सामने से कोई रेलगाड़ी आ रही है तो इसे आसानी से पटरी से हटाया जा सकता है। इसकी हैंडलिंग आसान है। काम नहीं होने पर इसे उठाकर गोदाम में रखा जा सकता है।
गर्मी में रहेगी सहायक
रेलवे प्रवक्ता का कहना है कि रेल की पटरी कई दुर्गम इलाकों से गुजरती है, जहां अभी भी सड़कें नहीं हैं। यही नहीं, जैसे अभी बिहार और असम में बाढ़ आने से सड़क संपर्क टूट गया है। ऐसे में रेल कर्मचारी रेल साइकिल के जरिए जहां जाना चाहें, वहां जाकर इंस्पेक्शन कर सकते हैं, पटरी की खराबी दूर कर सकते हैं। इसी तरह राजस्थान की गर्मी में भी इससे आसानी से हॉट वेदर पेट्रोलिंग हो सकती है।
बैठ सकते हैं दो लोग
उत्तर-पश्चिम रेलवे का कहना है कि इस रेल साइकिल पर दो व्यक्ति बैठ सकते हैं। इसकी औसत गति १० किलोमीटर प्रति घंटा है लेकिन इसे अधिकतम १५ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी चलाया जा सकता है।