" /> झीलों में झमाझम! 7 दिन की बारिश, डेढ़ महीने का पानी जमा

झीलों में झमाझम! 7 दिन की बारिश, डेढ़ महीने का पानी जमा

मुंबई को पानी की आपूर्ति करनेवाली झीलों में जुलाई की शुरुआत से झमाझम बारिश हो रही है। महज सात दिनों की बारिश में करीब डेढ़ महीने का पानी जमा हो गया है। वर्तमान में इन झीलों में 3,39067 मिलियन लीटर पानी जमा है, जिससे अक्टूबर तक मुंबईकरों को पानी की आसानी से आपूर्ति की जा सकती है।
बता दें कि मुंबई को मोडक सागर, तानसा, अपर वैतरणा, मध्य वैतरणा, तुलसी, विहार और भातसा इन सात झीलों से मुंबई को रोजाना 3,800 मिलियन लीटर पानी की आपूर्ति की जाती है। पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी जून महीने में झील परिसर में संतोषजनक बारिश नहीं हुई, लेकिन जुलाई महीने के शुरुआत से ही झील परिसरों में अच्छी बारिश रिकॉर्ड की गई है। इसके चलते झीलों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। झील परिसर में इसी तरह अच्छी बारिश होती रही तो जल्द ही झीलों के भरने का क्रम शुरू हो जाएगा।

ऐसे बढ़ा जलस्तर
बीते 6 जुलाई को सातों झील में 1,60,692 मिलियन लीटर पानी जमा था। वर्तमान में इन झीलों में 3,39,067 मिलियन लीटर पानी जमा है। झीलों में जमा पानी के आंकड़ों का आकलन करें तो आगामी तीन महीने तक यानी 13 अक्टूबर तक मुंबई में पानी की आसानी से आपूर्ति की जा सकती है।

24 घंटे में जोरदार बारिश की संभावना
मुंबई में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश दर्ज की गई है। सांताक्रुज में सोमवार सुबह 8:30 बजे तक 70 मिमी बारिश दर्ज की गई। दक्षिण कोंकण पर बारिश के बादल घने हैं। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिनों में मुंबई और कोंकण में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का अनुमान है कि मुंबई और आसपास के इलाकों में 17 जुलाई के बीच अच्छी बारिश हो सकती है।