" /> हम तो चले परदेस… : अनंत यात्रा पर निकल गया बॉलीवुड का ‘लवर ब्वॉय’

हम तो चले परदेस… : अनंत यात्रा पर निकल गया बॉलीवुड का ‘लवर ब्वॉय’

फिल्म सरगम का सुपरहिट गीत ‘हम तो चले परदेस हम परदेसी हो गए….’ परदे पर साकार करनेवाले 1 रुपहले पर्दे के लवर ब्वॉय ऋषि कपूर कल असल जिंदगी में हमेशा के लिए परदेसी हो गए। उनका पार्थिव शरीर कल मरीन लाइंस के चंदनवाड़ी श्मशान घाट पर दोपहर 3.45 बजे पंच तत्व में विलीन हो गया। श्मशान घाट में विद्युत शवदाह गृह में उनका अंतिम संस्कार किया गया। श्मशान घाट में शव लाने के बाद करीब आधे घंटे के अंदर ही ऋषि कपूर के अंतिम संस्कार की प्रक्रिया पूरी की गई।
दो साल तक कैंसर से लड़ाई लड़ने के बाद ऋषि कपूर का कल निधन हो गया। अस्पताल में ऋषि कपूर ने कल सुबह 8 बजकर 45 मिनट पर आखिरी सांस ली। लॉकडाउन की वजह से सिर्फ चुनिंदा लोगों को ही अंतिम संस्कार में शामिल होने की इजाजत दी गई थी।
अंतिम संस्कार के दौरान मुंबई पुलिस ने नीतू कपूर, रीमा जैन, मनोज जैन, अरमान जैन, आदर जैन, अनीषा जैन, राजीव कपूर, रणधीर कपूर, सैफ अली खान, करीना कपूर खान, बिमल पारिख, नताशा नंदा, अभिषेक बच्चन, डॉक्टर तरंग, आलिया भट्ट, अयान मुखर्जी, जय राम, रोहित धवन, राहुल रवैल को मौजूद रहने की इजाजत दी थी।
बेटी रिद्धिमा को जारी किया गया पास
ऋषि कपूर की बेटी रिद्धिमा को दिल्ली पुलिस ने मूवमेंट पास दिया था। रिद्धिमा को मुंबई जाने के लिए दिल्ली पुलिस ने परमिशन दी थी। ऋषि कपूर की बेटी रिद्धिमा कपूर साउथ ईस्ट दिल्ली के फ्रेंड्स कॉलोनी ईस्ट में रहती हैं। दिल्ली पुलिस ने उनको मुंबई जाने का मूवमेंट पास जारी किया था। सुबह 10.30 बजे 5 लोगों के लिए पास जारी किया गया, हालांकि रिद्धिमा अपने पापा ऋषि कपूर के अंतिम संस्कार में नहीं पहुंच पाई।
मौजूद रहीं आलिया और करीना
ऋषि कपूर का अंतिम दर्शन करने के लिए बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट अस्पताल पहुंचीं थी। इसके अलावा करीना कपूर अपने पति सैफ अली खान के साथ पहुंचीं। बॉलीवुड एक्टर अभिषेक बच्चन भी अस्पताल पहुंचे थे और मुलाकात करने के बाद निकल गए थे।
प्रशंसकों को पुलिस ने लौटाया
ऋषि के निधन की खबर पाकर कुछ उनके प्रशंसक अस्पताल के बाहर पहुंच गए थे। इसके बाद मुंबई पुलिस ने लोगों से लॉकडाउन का पालन करने और घर जाने की अपील की। अस्पताल के सामने 100 मीटर तक सड़क खाली करा ली गई थी। साथ ही किसी को अस्पताल में जाने की इजाजत नहीं दी गई।
शोक में बॉलीवुड
ऋषि कपूर के निधन के बाद बॉलीवुड में शोक की लहर है और फैंस मायूस हैं। लॉकडाउन की वजह से बॉलीवुड हस्तियां अपने चहेते एक्टर ऋषि कपूर का आखिरी दर्शन भी नहीं कर पाईं। कई हस्तियों ने सोशल मीडिया के जरिए अपना शोक संदेश देकर अपनी संवेदनाएं प्रकट की। ऋषि कपूर के निधन की सबसे पहली खबर महानायक अमिताभ बच्चन ने शेयर की थी। उन्होंने कहा था, ‘वो गए. ऋषि कपूर गए। अभी उनका निधन हुआ। मैं टूट गया हूं.’
कपूर परिवार ने जारी किया संदेश
ऋषि कपूर के निधन पर कपूर फैमिली की ओर से एक संदेश जारी किया गया। इसमें कहा गया, ‘हमारे प्रिय ऋषि कपूर का ल्यूकेमिया के साथ दो साल की लड़ाई के बाद आज सुबह 8:45 बजे निधन हो गया। अस्पताल के डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ ने कहा कि उन्होंने (ऋषि कपूर) अंतिम वक्त तक मनोरंजन किया. वह जिंदादिल बने रहे। व्यक्तिगत नुकसान की इस घड़ी में, हम यह भी समझते हैं कि दुनिया बहुत मुश्किल और परेशान समय से गुजर रही है। सार्वजनिक रूप से इकट्ठा होने पर कई प्रतिबंध हैं। हम उनके सभी प्रशंसकों और शुभचिंतकों और परिवार के दोस्तों से अनुरोध करना चाहते हैं कि वे कानून का सम्मान करें।’
अंदर से कोई बाहर न जा सके
वरिष्ठ फिल्म पत्रकार हनीफ जवेरी के अनुसार ऋषि कपूर अपनी पहली फिल्म “बॉबी” के इस गाने “अंदर से कोई बाहर न जा सके, बाहर से कोई अंदर न आ सके, सोचो कभी ऐसा हो तो क्या हो…”! से हिट हुए थे और तकदीर का खेल देखिए आज जब उन्होंने अंतिम सांस ली तो देश लॉक डाउन में है। न कोई बाहर जा सकता है और न कोई बाहर से अंदर।