" /> रोबोट पहुंचा रहा है खाना और दवाई : पुणे में कोरोना मरीजों के साथ बरती जा रही है सावधानी

रोबोट पहुंचा रहा है खाना और दवाई : पुणे में कोरोना मरीजों के साथ बरती जा रही है सावधानी

देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। वहीं अस्पताल में भी कोरोना वायरस के मरीजों के साथ काफी सतर्कता बरती जा रही है। इस क्रम में महाराष्ट्र में पुणे के सरदार वल्लभभाई कंटोनमेंट, जनरल अस्पताल में रोबोट के जरिए कोरोना मरीजों को खाना परोसा जा रहा है।
देश में महाराष्ट्र से कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मरीज सामने आए हैं। इस बीच पुणे के एक अस्पताल में कोरोना वायरस के मरीजों के साथ काफी सावधानी बरती जा रही है। कोरोना मरीजों को खाना परोसने के लिए यहां रोबोट का इस्तेमाल किया जा रहा है। कोरोना वार्ड में मरीजों तक दिन में तीन बार खाना पहुंचाने के लिए एक खास रोबोट का इस्तेमाल किया जा रहा है।
खाना परोसने के लिए रोबोट का इस्तेमाल सरदार वल्लभ भाई पटेल कंटोनमेंट जनरल हॉस्पिटल में किया जा रहा है। अस्पताल के प्रमुख डॉ. वी.डी. गायकवाड ने बताया कि उन्हें ये आइडिया उनके आईटीआई के छात्रों ने दिया। 45 हजार रुपए खर्च करके कंटोनमेंट बोर्ड के आईटीआई कॉलेज के प्रोफेसर विजय चौहान ने अपने छात्रों के जरिए इसे बनाया है। इस रोबोट पर ट्रे बना हुआ है, जिसमें खाने के पैकेट रखे जाते हैं। कोरोना मरीजोंवाले वार्ड में इस रोबोट को एक सिस्टम रिमोट कंट्रोल के जरिए हर मरीज के पास भेजा जाता है और मरीज उस ट्रे से खाने का पैकेट लेते हैं। वहीं कोरोना मरीजों को दवाई भी इसी रोबोट के जरिए पहुंचाया जा रहा है।