तोंद की टेंशन! आरपीएफ जवानों को आदेश कम करो पेट

इन दिनों आरपीएफ के जवानों को तोंद का टेंशन हो गया है। जिन जवानों की उम्र ४५ से ज्यादा, वजन ८५ किलो से अधिक और पेट ४० इंच से ज्यादा बाहर है, तो उन्हें अपना पेट कम करना पड़ेगा। यह आदेश आरपीएफ जवानों को दिया गया है। रेलवे सुरक्षा बल (मध्य रेलवे) ने इसकी शुरुआत कर दी है। आरपीएफ के जवानों को २ सप्ताह में फिटनेस का कोर्स कराया जाएगा। इस कोर्स का नाम ‘पेट घटाओ कोर्स’ है।
जानकारी के मुताबिक मध्य रेलवे के मुंबई डिविजन से १५ जवानों को पेट कम करने के लिए भेजा जा रहा है। १८ मार्च से ३१ मार्च तक नासिक में इनकी ट्रेनिंग चलेगी। उम्मीद है १ अप्रैल को सभी १५ जवान पेट घटाकर रेलवे की सुरक्षा में जुट जाएंगे। इस कोर्स में मुंबई के अलावा सोलापुर, पुणे, भुसावल, नागपुर और हेडक्वॉर्टर के जवानों को मिलाकर कुल ३० लोगों को शामिल किया गया है। आरपीएफ अधिकारी ने बताया कि जवानों के पेट घटाने का काम जारी रहेगा। उन्हें अलग-अलग बैचेज में नासिक भेजा जाएगा।
इन जवानों को ट्रेनिंग सेंटर में सोमवार से शुक्रवार तक अलग-अलग सेशन में वर्कआउट कराया जाएगा। क्लास रूम की तरह रोजाना ४० मिनट के ६ पीरियड होंगे जिसमें ऐरोबिक्स, रनिंग और योग शामिल किए गए हैं। सुबह ६ बजे उठकर रोजाना डेढ़ किमी दौड़ना है। शनिवार को केवल रनिंग होगी, जबकि रविवार को आराम दिया जाएगा। एक अधिकारी ने बताया कि इस दौरान जवानों को एकदम संतुलित आहार दिया जाएगा। अधिकारी ने बताया कि चुनावों की ड्यूटी में मध्य रेलवे से ४ कंपनियां रवाना हो चुकी हैं। एक कंपनी में ८० जवान होते हैं। दूसरी ओर अब फिटनेस के लिए १५ जवान भेजे जा रहे हैं।