" /> मास्क से मोटी कमाई का मंसूबा : पुलिस ने जप्त किया एक करोड़ रुपए का मास्क 

मास्क से मोटी कमाई का मंसूबा : पुलिस ने जप्त किया एक करोड़ रुपए का मास्क 

सहार कार्गो बना जमाखोरों का अड्डा

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या ६०० के पार पहुंच चुकी है, इनमें 13 मरीजों की मौत हो चुकी है जबकि महाराष्ट्र में संक्रमितों की संख्या १२३ और मुंबई महानगर में ४१ हो गई है। कोरोना के संक्रमितों और मृतकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इससे लोग डरे हुए हैं। इस डर के कारण मास्क की मांग बढ़ी है। लोगों के डर और मास्क की मांग में बढ़ोतरी का लाभ उठाकर मोटी कमाई का मंसूबा कुछ व्यापारियों ने पाल रखा है। ऐसे व्यापारी मास्क की कीमत बढ़ाने के लिए बाजार में उसकी आपूर्ति घटाना चाहते थे। इसलिए उन्होंने मास्क की जमाखोरी शुरू कर दी है। बीते दो दिनों में मुंबई पुलिस क्राइम ब्रांच की यूनिट-९ एवं विलेपार्ले पुलिस द्वारा सहार कार्गो परिसर में की गई अलग-अलग कार्रवाइयों में इसका खुलासा हुआ है।

मुंबई एयरपोर्ट के पास स्थित सहार कार्गो परिसर को लालची व्यापारियों ने जमाखोरी का अड्डा बना दिया है। बीते दो दिनों में इस इलाके से जप्त किए गए लगभग १६ करोड रुपए के मास्क इसका प्रमाण है। विलेपार्ले पुलिस ने कल अंधेरी-पूर्व के सहार कार्गो परिसर में छापा मारकर लगभग १ करोड़ रुपए के ४ लाख (एन-९५ टाइप के मास्क) जप्त किए हैं। विलेपार्ले पुलिस थाने के पीआई राजेंद्र काणे को मास्क की जमाखोरी करनेवाले व्यापारियों के बार में सूचना मिली थी। उक्त सूचना के आधान पर काणे ने अपने सहयोगियों के साथ सहार कार्गो परिसर स्थित गोदाम पर छापा मारा। वहां काणे की टीम को २०० बॉक्स में रखे ४ लाख मास्क मिले, जिनकी कीमत करीब एक करोड़ रुपए आंकी गई है। इस मामले में पुलिस ने ५ लोगों के खिलाफ कार्रवाई की है। गौरतलब हो कि इससे एक दिन पहले मुंबई पुलिस क्राइम ब्रांच की यूनिट-९ ने सहार कार्गो एवं भिवंडी के गोदामों में छापा मारकर करीब १५ करोड़ मूल्य के २५ लाख मास्क जप्त किए थे। उस मामले में यूनिट-९ की टीम ने ४ लोगों को गिरफ्तार किया है।

कोरोना कर्फ्यू!
मुंबई में १४१ लोगों के खिलाफ मामला दर्ज 
पूरी दुनिया इन दिनों कोरोना संकट से जूझ रही है। कोरोना के कारण चीन, अमेरिका, इटली, इरान एवं स्पेन में अब तक करीब १६ हजार लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। कोरोना संक्रमितों के बढ़ते आकड़ों को नियंत्रित करने के लिए मुंबई, महाराष्ट्र सहित पूरे हिंदुस्थान को इन दिनों लॉक डाउन कर दिया गया है। लॉक डाउन के सरकारी निर्णय की अवहेलना करनेवालों के खिलाफ अब पुलिसिया कार्रवाई भी शुरू हो गई है। मुंबई पुलिस ने कल १४१ लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस ने मुंबई महानगर में कोरोना कर्फ्यू का उल्लंघन करने के कारण २ कोरोना संक्रमितों, १५ होटलवालों, ९ पान विक्रेता, ४९ अन्य दुकानदार, १८ वाहन चालकों, १६  फेरीवाले एवं सार्वजनिक जगहों पर भीड़ करनेवाले ३२ लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।