" /> घंटों का सफर मिनटों में!

घंटों का सफर मिनटों में!

– शिवड़ी टू वरली कनेक्टर का काम जल्द होगा शुरू
– डिजाइन-निर्माणकार्य के लिए होगी सलाहकार की नियुक्ति

मुंबई महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) ने शिवड़ी को वरली से जोड़नेवाले एलिवेटेड कनेक्टर का काम जल्द शुरू करने की तैयारी तेज कर दी है। शिवड़ी-वरली कनेक्टर के डिजाइन और निर्माण कार्य को रफ्तार देने के लिए प्राधिकरण ने सलाहकार की नियुक्ति करने का निर्णय लिया है। सलाहकार के लिए एमएमआरडीए ने टेंडर भी जारी कर दिया है। प्राधिकरण के इस महत्वपूर्ण प्रॉजेक्ट के सलाहकार के लिए आवेदक 23 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। कनेक्टर की पूरी जानकारी एमएमआरडीए की बेवसाइट पर अपलोड कर दी गई है। आवेदकों को प्रॉजेक्ट की पूरी जानकारी देने के लिए 30 जून को प्री बीड मीटिंग आयोजित की गई है। 28 जुलाई को टेंडर जारी किया जाएगा।

4 किमी का होगा कनेक्टर
शिवड़ी-वरली कनेक्टर 4.5 किलोमीटर लंबा और 17.20 मीटर चौड़ा होगा। पिछले करीब पांच वर्षों से इस कनेक्टर की योजना पर काम किया जा रहा है। लेकिन अब तक इसका काम शुरू नहीं हो पाया, नतीजतन कनेक्टर की लागत भी बढ़ गई है। इस कनेक्टर के बन जाने से शिवड़ी से वरली तक का सफर घंटों की बजाए मिनटों में पूरा हो जाएगा।

वाशी से वरली पहुंचना होगा आसान
शिवड़ी-वरली कनेक्टर को मुंबई को नई मुंबई से जोड़नेवाले शिवड़ी-न्हावाशेवा ट्रांस हार्बर लिंक प्रॉजेक्ट से जोड़ा जाएगा। ट्रांस हार्बर लिंक प्रॉजेक्ट के तहत 22 किलोमीटर लंबा पुल तैयार किया जा रहा है। 22 किलोमीटर लंबे इस पुल का 16.5 किलोमीटर हिस्सा सागर में, जबकि 5.5 किलोमीटर हिस्सा जमीन पर होगा। कनेक्टर को 22 किमी लंबे पुल से जोड़ने के बाद वाशी और न्हावाशेवा की दिशा से वरली आनेवाले लोगों का सफर आसान हो जाएगा।

बता दें कि शिवडी-न्हावाशेवा ट्रांस हार्बर लिंक प्रॉजेक्ट का काम तीव्र गति से चल रहा है। आगामी कुछ वर्ष में परियोजना का काम पूरा हो जाएगा। एमएमआरडीए ट्रांस हार्बर लिंक प्रॉजेक्ट के साथ ही शिवड़ी-वरली कनेक्टर का काम भी एक ही समय में पूरा करना चाहता है। दोनों प्रॉजेक्ट का काम पूरा होने से वाशी से वरली का सफर केवल 40 से 50 मिनट में पूरा हो जाएगा जबकि मौजूदा समय में यह सफर पूरा करने में करीब 2 घंटे का समय लगता है।