" /> सिक्स पैक नहीं फिट रहना जरूरी

सिक्स पैक नहीं फिट रहना जरूरी

‘किसी अभिनेता के लिए सिक्स पैक बॉडी अनिवार्य नहीं है परंतु उसका फिट रहना जरूरी है’, ये कहना है कार्तिक आर्यन का। ‘प्यार का पंचनामा’, ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’ के बाद हाल ही में `लुका-छुपी’ में नजर आए कार्तिक आर्यन भले ही अन्य अभिनेताओं की तरह परदे पर अपनी बॉडी दिखाते नजर न आते हों, लेकिन इन दिनों बॉलीवुड में उनकी फिटनेस की खूब चर्चा है।
पीपल्स फॉर एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) की ओर से वर्ष २०१८ में भारत के हॉटेस्ट वेजिटेरियन करार दिए गए कार्तिक आर्यन (कार्तिक तिवारी) का जन्म २२ नवंबर, १९९० को मध्य प्रदेश के ग्वालियर में हुआ। बचपन से ही डॉक्टर माता-पिता से मिले सेहत के स्वाभाविक ज्ञान के चलते कार्डियो एक्सरसाइज का विकल्प फुटबॉल में तलाश लिया। ग्वालियर में स्कूल और कॉलेज की शुरुआती पढ़ाई के दौरान फुटबॉल टीम के कैप्टन होने के साथ-साथ उन्होंने स्टेट लेवल पर टेनिस भी खेला। रनिंग और स्विमिंग जैसे नैचुरल एक्सरसाइज को प्राथमिकता दी। नई मुंबई के डी.वाय. पाटील कॉलेज से बायोटेक्नोलॉजी में इंजीनियरिंग की डिग्री लेने के बाद फिल्मों में आ गए।
रोजाना आठ घंटे सोना
प्रतिदिन आठ घंटे नींद लेनेवाले कार्तिक आर्यन सुबह आठ बजे के करीब बिस्तर से उठते ही नींबू और शहद मिले गुनगुने पानी के साथ दिन की शुरुआत करते हैं। वे नियमित रूप से चाय या कॉफी नहीं पीते, लेकिन चयापचय को बढ़ावा देने के लिए दिन में तीन बार ग्रीन टी का सेवन जरूर करते हैं। नाश्ते में फल, ब्राउन ब्रेड पसंद है। लंच में दाल, रोटी, सब्जियां, ओटमील और फल, तो डिनर में प्रोटीन शेक, सलाद और ब्राउन राइस पसंद है। कार्तिक आर्यन को भिंडी की सब्जी, पाव-भाजी और छोले-भटूरे बेहद पसंद हैं।
दो-दो घंटे बाद भोजन
एक बार में पेट भर खाने के बजाय दो-दो घंटे के अंतराल पर छह-सात बार कुछ हल्का-फुल्का खाना कार्तिक आर्यन की रूटीन का हिस्सा है। कार्तिक आर्यन प्रोटीन के लिए सोयाबीन, दाल, पनीर और डेयरी खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं। फिटनेस लेवल को बनाए रखने के लिए कम कार्बोहाइड्रेट और उच्च प्रोटीन वाला भोजन करते हैं। दूध, शक्कर से बचते हैं। नमक कम खाते हैं।
शाकाहार से सेहत सदाबहार
कार्तिक आर्यन का कहना है कि यह एक मिथक है कि शाकाहारियों को पेट और मांसपेशियों के निर्माण के लिए स्टेरॉइड लेना पड़ता है। प्रोटीन के अन्य स्रोत भी हैं। चूंकि कभी भी खाली पेट वर्कआउट नहीं करना चाहिए इसलिए मैं एक्सरसाइज से पहले और बाद में दो चम्मच प्रोटीन पाउडर लेता हूं।
२०० पुशअप, ५०० स्किपिंग
अपनी तराशी हुई बॉडी फिटनेस के लिए मशहूर कार्तिक आर्यन रोजाना २०० पुशअप्स और ५०० बार स्किपिंग करते हैं। इसके अलावा वे लेग क्रंचेस, साइक्लिंग, वेट पर और वेट के साथ क्रंचेस करते हैं। एक्सरसाइज के रूप में माउंटेन-क्लाइंबिंग को भी प्राथमिकता देते हैं।
मसाला भिंडी की रेसिपी:
सामग्री: पाव किलो भिंडी, एक छोटा बाउल पानी, एक छोटा बाउल प्याज, सात-आठ चम्मच सरसों का तेल, एक चम्मच जीरा, एक चम्मच सौंफ, एक चम्मच अदरक, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, डेढ़ चम्मच आमचूर पाउडर, एक चम्मच सौंफ पाउडर, एक चुटकी कालीमिर्च पाउडर, एक चुटकी शक्कर, एक चम्मच नींबू का रस।
विधि: तेल को गर्म कर इसमें जीरा और सौंफ डालें। इन्हें चटकने दें। फिर प्याज डालकर हल्का भूरा होने दें। अब अदरक और पानी डालकर थोड़ी देर तक चलाएं। हल्दी पाउडर डालकर दोबारा चलाएं। अब इसमें भिंडी डालें। बचा हुआ पानी डालकर लगातार चलाएं। स्वादानुसार नमक डालें। अब इसमें सौंफ, आमचूर और कालीमिर्च पाउडर छिड़कें। इसके बाद नींबू का रस डालकर अच्छे से मिलाएं और रोटी के साथ परोसें।
फायदे: मसाला भिंडी की एक सर्विंग में ८३ वैâलोरी ऊर्जा मिलती है। इसका लसलसा फाइबर कोलेस्ट्रॉल को काबू में रखने और पाचनतंत्र को मजबूत बनाने में कारगर है। इसमें कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। इसमें मौजूद आयरन खून की कमी नहीं होने देता। इसमें उचित मात्रा में विटामिन सी होता है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। भिंडी में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन की भरपूर मात्रा होने से ये आंखों के लिए बेहतर है।
(परिचय- लेखक स्वास्थ्य विषयों के जानकार, वरिष्ठ पत्रकार व अनुवादक हैं। ‘स्वास्थ्य सुख’ मासिक के संपादक रह चुके हैं।)