रनवे के रण में एयर इंडिया विजयी : दुर्घटना ग्रस्त प्लेन निकालने में सफल

जयपुर से मुंबई आ रहा ‘स्पाइसजेट’ का बोईंग ७३७-८०० विमान मूसलाधार बारिश के कारण सोमवार मुंबई एयरपोर्ट मुख्य रनवे से फिसलते हुए २५० मीटर दूर कच्ची जमीन पर उतर गया था। इस हादसे के कारण देश के दूसरे सबसे व्यस्ततम एयरपोर्ट का मुख्य रनवे पूरी तरह ठप्प था। दुर्घटना ग्रस्त हुए प्लेन को हटाने के लिए एयर इंडिया की रेस्क्यू टीम मंगलवार से रण में उतरी थी। आखिरकार शुक्रवार शाम ४ बजे रेस्क्यू टीम रनवे की इस रण में विजयी हुई क्योंकि प्लेन को हटा लिया गया है।
बता दें कि सोमवार रात ११.४५ को स्पाइस जेट का प्लेन रनवे से नीचे उतर गया था। जिसके चलते मुख्य रनवे पूरी तरह से ठप पड़ गया था, जिसके बाद एयरपोर्ट प्रशासन द्वारा विमानों के आवागमन के लिए दूसरे रनवे का सहारा लिया गया।
मंगलवार १२ बजे से ही प्लेन को निकालने की जुगत में लगे एयर इंडिया के रेस्क्यू टीम को बारिश और नरम मिट्टी के चलते प्लेन को निकालने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। ७६ घंटे की कड़ी मेहनत और सूझबूझ के बाद आखिरकार प्लेन को हटाने में एयर इंडिया रेस्क्यू टीम को कामयाबी मिली। इस रेस्क्यू ऑपरेशन में एयर इंडिया के इंजीनियर समेत कुल १५ लोग दिन रात जुटे थे। एयर इंडिया के प्रवक्ता धनंजय कुमार ने बताया कि दोपहर ३ बजे के दरम्यान प्लेन को दुर्घटना स्थल से हटा लिया गया और ३.४० को मुख्य रनवे को विमानों के आवागमन के लिए शुरू कर दिया गया। मुंबई एयरपोर्ट प्रशासन की मानें तो इस हादसे के चलते अब तक ३०० से अधिक उड़ानें रद्द हो चुकी हैं।