" /> राज्य में 65 हजार उद्योगों को लाइसेंस 35 हजार उद्योग सुरू- सुभाष देसाई

राज्य में 65 हजार उद्योगों को लाइसेंस 35 हजार उद्योग सुरू- सुभाष देसाई

विदेशी निवेशकों के लिए ४० हजार हेक्टर जमीन आरक्षित
9 लाख मजबूर काम में लगे

राज्य में उद्योग चक्र पूर्व स्थिति में आ रहा है और वर्तमान में 65,000 उद्योगों को उद्योग शुरू करने की अनुमति दी गई है, जिनमें से 35,000 उद्योगों ने उत्पादन शुरू कर दिया है। लगभग नौ लाख कर्मचारी काम पर वापस आ गए है। यानी काम करने लगे है। यह जानकारी उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने दी।
संभाजीनगर के जिलाधिकारी कार्यालय द्वारा विभिन्न कार्यों की समीक्षा के बाद श्देसाई ने उक्त जानकारी दी। इस दरम्यान विदेशी निवेशकों को महाराष्ट्र में आकर्षित करने लिए उद्योग विभाग के अधिकारियों की एक टास्क फोर्स तैयार की गई है।अमेरिका, जपान, तैवान, जर्मनी, जपान, इंग्लड आदि देशों के प्रतिनिधियों से बातचीत चल रही है। एमआयडीसी ने विदेशी निवेशकों के लिए राज्य भर के विभिन्न भागों में करीब 40 हजार हेक्टर जमीन आरक्षित रखा गया है। इसके अलावा विभिन्न अनुमतियों को कम करके महा अनुमति दी जाएंगी। जिससे जल्द उद्योग शुरू होगा। उद्योग शुरू होने के बाद आगामी दो वर्ष में बाकी अनुमति लेनी होगी। ऐसा देसाई ने कहा।
देश और विदेश की फार्मा कंपनियों के निकट भविष्य में राज्य में निवेश करने की संभावना है। इसलिए, औद्योगिक क्षेत्र में फार्मा क्षेत्र के लिए एक विशेष नीति तैयार की जाएगी। उद्योग में श्रमिकों की कमी नहीं होनी चाहिए, इसलिए उद्योग, श्रम और कौशल विकास विभाग द्वारा एक श्रम ब्यूरो की स्थापना की जाएगी। केवल सात दिनों में श्रमिकों को प्रशिक्षित करके उद्योग की आवश्यकता को पूरा किया जाएगा। यह उद्योग को बड़ी संख्या में कुशल, अकुशल मजदूर भारी उपलब्ध कराएगा। ऐसा देसाई ने कहा।