" /> जरा संभलकर : नौपाड़ा-कोपरी में सर्वाधिक अतिखतरनाक इमारत

जरा संभलकर : नौपाड़ा-कोपरी में सर्वाधिक अतिखतरनाक इमारत

बरसात के मौसम में इमारत गिरने की दुर्घटना को ध्यान में रखकर ठाणे मनपा ने खतरनाक इमारतों की सूची तैयार की है। सूची अनुसार शहर में 77 अतिखतरनाक इमारत और 4,226 खतरनाक इमारत मौजूद हैं, वहीं शहर के मध्य भाग में नौपाड़ा-कोपरी प्रभाग समिति में 37 सबसे अधिक अतिखतरनाक व वागले इस्टेट परिसर में 1,081 और मुंब्रा में 1,416 खतरनाक इमारत मौजूद हैं।
ठाणे मनपा क्षेत्र में मॉनसून के दौरान खतरनाक इमारतों के गिरने की संभावना होती है इसलिए ठाणे मनपा ने इस तरह के संभावित इमारत दुर्घटनाओं को रोकने के लिए हर साल शहर में इमारतों का एक सर्वेक्षण किया जाता है। वॉर्ड समिति एक सर्वेक्षण करती है और इसके माध्यम से प्रशासन द्वारा उच्च जोखिम और खतरनाक इमारतों की सूची की घोषणा की जाती है। उनमें से सी-1 में सबसे खतरनाक इमारतों को खाली कर ध्वस्त कर दिया जाता है जबकि सी-1A में खतरनाक इमारतों को खाली कर मरम्मत करवाने का नोटिस दिया जाता है। मनपा ने हाल ही में उच्च जोखिम और खतरनाक इमारतों की एक सूची जारी की है। पूरे शहर में 77 उच्च जोखिमवाली इमारत और 4,226 खतरनाक इमारतें हैं। मनपा सूत्रों ने कहा कि सी-1 में 113, सी-2 ए में 113, सी-2 बी में 2,283 और सी-3 में 1,830 इमारतें हैं।
इमारतों का वर्गीकरण
ठाणे मनपा क्षेत्र में खतरनाक इमारतों को चार चरणों में वर्गीकृत किया गया है, जिनका नाम सी-1, सी-2A, सी-2 ब और सी-3 है। सी-1 का मतलब निर्जन और सबसे खतरनाक इमारत है, जिसे तुरंत खाली करने की जरूरत है। सी-2ए का मतलब है इमारत को खाली करके ढांचागत मरम्मत। सी-2ब का मतलब है इमारत खाली किए बिना ढांचागत मरम्मत और सी-3 का मतलब है इमारतों की मामूली मरम्मत।