" /> देश ने महान राजनेता खो दिया!, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दी प्रणव मुखर्जी को आदरांजलि

देश ने महान राजनेता खो दिया!, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दी प्रणव मुखर्जी को आदरांजलि

पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के निधन के साथ देश ने एक महान राजनेता को खो दिया है। इन शब्दों में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को श्रद्धाजंलि अर्पित की।
प्रणव मुखर्जी पिछले ६० वर्षों से राजनीति में सक्रिय थे। यद्यपि उनकी राजनीति कांग्रेस-उन्मुख थी लेकिन उन्होंने सदैव राष्ट्रहित का ही विचार करके अपना कदम बढ़ाया। केंद्रीय मंत्रिमंडल में उन्होंने रक्षा और वित्त सहित कई महत्वपूर्ण विभाग संभाले, लेकिन वित्त मंत्री के रूप में उनकी छाप सबसे अधिक रही। उनका अध्ययन अपार था। उनकी अवलोकन की शक्ति अटूट थी और वे कमाल के हाजिर जवाब थे। कांग्रेस के संकट समय में कई बार तूफान में फंसी नैया को किनारे पर लाने की जिम्मेदारी उन्होंने बखूबी निभाई। उनमें सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्री बनने की क्षमता थी, लेकिन वे देश के राष्ट्रपति बने। राष्ट्रपति पद के चुनाव में शिवसेनाप्रमुख बालासाहेब ठाकरे ने उनका खुलकर समर्थन किया था।
प्रणबबाबू जैसे विद्वान, अनुभवी व्यक्ति की राष्ट्रपति भवन में जरूरत है, ऐसा शिवसेनाप्रमुख का मत था और इसके लिए प्रणवबाबू हमेशा कृतज्ञता व्यक्त करते थे। प्रणवबाबू अपने बीच से चले गए लेकिन देश की राजनीति में उनका प्रभाव प्रदीर्घ काल तक रहेगा। महाराष्ट्र की जनता की ओर से मैं उन्हें आदरांजलि अर्पित करता हूं, ऐसा मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अपने शोक संदेश में कहा है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के अलावा उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, राजस्व मंत्री बालासाहेब थोरात आदि मंत्रियों और नेताओं ने प्रणव मुखर्जी के निधन पर शोक प्रकट किया है।