" /> गरीबों के पक्के घर का सपना होगा साकार!, शिवसेना की मेहनत रंग लाई

गरीबों के पक्के घर का सपना होगा साकार!, शिवसेना की मेहनत रंग लाई

कई वर्षों से लटकी बीएसयूपी योजना का कार्य अब शीघ्र ही शुरू होगा। इस कार्य के लिए न्यूनतम निविदा के ठेकेदार को कार्यादेश देकर प्रत्यक्ष कार्य की शुरुआत हो इसके लिए सतत प्रयत्नशील रहे शिवसेना विधायक को आखिर यश मिला है। बीएसयूपी योजना के ठेकेदार को मनपा की तरफ से कार्यादेश (वर्क ऑर्डर) दे दिया गया है। अगले सप्ताह में इसके कार्य की शुरुआत हो जाएगी, ऐसी जानकारी शिवसेना विधायक प्रताप सरनाईक ने दी है।
ज्ञात हो कि झोपड़पट्टी वासियों के जीवन स्तर में सुधार के लिए २००९ में केंद्र सरकार ने बीएसयूपी योजना को लागू किया था। वर्ष २०११ में इसी बीएसयूपी योजना के अंतर्गत प्रभाग क्रमांक १४ काशी-मीरा के जनता नगर और काशी चर्च झोपड़पट्टीवासियों को पक्के मकान बना कर देने के लिए चयनित किया गया था। करीब ३३० करोड़ रुपए की लागत वाली इस योजना में ५० प्रतिशत केंद्र सरकार, ३० प्रतिशत राज्य सरकार, ९ प्रतिशत मीरा-भायंदर मनपा और ११ प्रतिशत लाभार्थियों के निधि की भागीदारी का समावेश था। इस योजना के अंतर्गत ४ हजार १३६ झोपड़ाधारकों को पक्के मकान बनाकर देने के लिए पात्रों का चयन किया गया था। लेकिन इस योजना के शुरू हुए ९ वर्ष से अधिक समय बीत जाने के बाद भी अब तक सिर्फ १७९ लाभार्थियों को ही पक्के घर मिल सके हैं। इस योजना को पूर्ण करने के लिए मनपा के पास पर्याप्त निधि का अभाव था। इसके लिए एमएमआरडीए से निधि की मांग की गई थी, जिसे एमएमआरडीए ने मंजूरी दे दी थी। जिसके बाद इस योजना के अधूरे कार्य को पूर्ण करने की निविदा भी निकाली गई थी।
लेकिन मनपा में सत्ताधारी भाजपा ने अपने मर्जी के ठेकेदारों को इसका कार्य देने व कमीशन के चक्कर में बहुमत के जोर पर स्थाई समिति में निविदा को दोबारा मंगाने का प्रस्ताव पारित किया था, जिससे इस योजना का कार्य अभी तक लटका था। अंतत: सरनाईक के प्रयासों से बीएसयूपी योजना के अधूरे कार्य अब शीघ्र पूर्ण होंगे।
इस योजना का कार्य समय पर पूरा हो, इसके लिए प्रयत्न करूंगा। मनपा में सत्ताधारी भाजपा के नगरसेवकों के मर्जी के ठेकेदारों को इसका कार्य नहीं मिलने से उनमें अस्वस्थता है। अगर किसी ने इस कार्य में अड़ंगा डालने या ठेकेदार को परेशान करने की कोशिश की तो भाजपा के उन नेताओं व नगरसेवकों के घर पर मोर्चा निकालकर उनको बेनकाब करूंगा।
-प्रताप सरनाईक
(शिवसेना प्रवक्ता व विधायक)