" /> ५० साल बाद लहराया हिंदुस्थान का परचम!

५० साल बाद लहराया हिंदुस्थान का परचम!

अंग्रेजों को हराकर रचा इतिहास
लॉर्ड्स में तिरंगा लहराने के बाद हिंदुस्थानी क्रिकेट टीम ने लंदन के केनिंग्टन ओवल में भी अपना परचम लहराया है। हिंदुस्थान ने ओवल में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को १५७ रनों से मात दे दी। इसी के साथ हिंदुस्थान सीरीज में २-१ से आगे हो गया है। खास बात ये है कि ५० साल बाद हिंदुस्थान ने इस मैदान पर जीतकर इतिहास रच दिया है। हिंदुस्थान की इस उपलब्धि पर चारों ओर प्रशंसा हो रही है।
गेंदबाजों का जलवा
चौथे टेस्ट के आखिरी दिन कल टीम इंडिया के बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने इस मैच में शानदार वापसी करते हुए ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। पहली पारी में भारत ९९ रनों से पिछड़ गया था। भारत के लिए दूसरी पारी में उमेश यादव ने तीन, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा ने भी २-२ विकेट अपने नाम किए। इससे पहले इस मैदान पर हिंदुस्थान ने कुल १३ टेस्ट मैच खेले थे जिसमें से केवल एक मैच में ही हिंदुस्थान ने जीत दर्ज की थी। भारत को इससे पहले इस मैदान पर एकमात्र जीत करीब ५० साल पहले १९७१ के इंग्लैंड दौरे पर मिली थी।
बने ढेरों रिकॉर्ड्स
इस मैच में रोहित शर्मा ने अपने १५ हजार इंटरनेशनल रन, ११ हजार बतौर ओपनर रन और ३ हजार टेस्ट रन पूरे किए। साथ ही उन्होंने विदेश में अपना पहला टेस्ट शतक भी लगाया। इसके अलावा विराट कोहली ने २३ हजार इंटरनेशनल रन पूरे किए और जसप्रीत बुमराह ने १०० टेस्ट विकेट लेकर भारत की ओर से ऐसा करने के मामले में कपिल देव को पछाड़ दिया है।