" /> अबकी बार ९० पार!, १४,७५६ विद्यार्थियों ने क्रॉस किया जादुई आंकड़ा

अबकी बार ९० पार!, १४,७५६ विद्यार्थियों ने क्रॉस किया जादुई आंकड़ा

१०वीं के परीक्षा परिणाम का विद्यार्थियों को बेसब्री से इंतजार था। कल यह इंतजार ऑनलाइन परिणाम घोषित होने के साथ ही खत्म हो गया। इस बार काफी विद्यार्थियों ने ९० प्रतिशत का जादुई आंकड़ा पार किया है। १४,७५६ विद्यार्थियों ने ९० प्रतिशत से ज्यादा, जबकि १,०३,२९३ विद्यार्थियों ने ७५ से ८९ प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। राज्य की तरह मुंबई विभाग में भी परिणामों में काफी उछाल आया है। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार मुंबई का परीक्षा परिणाम ९६.७२ प्रतिशत रहा, जबकि पिछले वर्ष यह ७७.०४ प्रतिशत था।

बता दें कि कोरोना काल के चलते इस बार दसवीं का परीक्षा परिणाम देरी से घोषित हुआ। कोरोना काल के चलते दसवीं के भूगोल विषय की परीक्षा नहीं हुई थी। शिक्षा विभाग ने इस बार औसतन अंक देकर विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम घोषित करने का आदेश राज्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षा मंडल को दिया था। इस आदेश के बाद कल शिक्षा मंडल ने परीक्षा परिणाम घोषित किया। इस बार राज्यभर से १५,७५,१०३ विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी, जिसमें मुंबई के ३,३१,१३६ विद्यार्थियों का समावेश था। मुंबई के इन ३,३१,१३६ विद्यार्थियों में से १४,७५६ विद्यार्थियों ने ९० प्रतिशत से ज्यादा अंक हासिल किए हैं।

बढ़ी ९० प्रतिशत पानेवालों की संख्या
इस बार ९० प्रतिशत के पार जानेवाले विद्यार्थियों की संख्या १० हजार से बढ़ी है। पिछले वर्ष मुंबई विभाग के केवल ५,३९९ विद्यार्थियों ने ही ९० प्रतिशत व इससे ज्यादा अंक पाए थे लेकिन इस बार यह संख्या बढ़कर १४,७५६ हो गई है।

मुंबई का परिणाम १९.६८ प्रतिशत बढ़ा
पिछले वर्ष १०वीं परीक्षा के परिणाम में मुंबई विभाग पांचवे स्थान पर था लेकिन इस वर्ष नासिक को पछाड़ते हुए चौथे स्थान पर पहुंच गया है। पिछले वर्ष मुंबई का पास प्रतिशत ७७.०४ था। इस वर्ष यह बढ़कर ९६.७२ प्रतिशत हो गया है। मुंबई के २ विद्यार्थियों को १०० प्रतिशत अंक मिले हैं, जबकि पिछले वर्ष एक भी विद्यार्थी को १०० प्रतिशत अंक नहीं मिला था। मुंबई के १५,०९२ विद्यार्थी पुन:परीक्षा के लिए तो १४,११६ विद्यार्थी एटीकेटी के लिए पात्र साबित हुए।

छात्राओं ने मारी बाजी
परंपरानुसार इस बार भी राज्य में छात्राओं ने ही बाजी मारी है। छात्राओं का पास प्रतिशत ९६.९१ तो लड़कों का ९३.९० रहा। इन आंकड़ों का आंकलन करें तो लड़कों की तुलना में लड़कियां ३ प्रतिशत ज्यादा पास हुई हैं।
मनपा के ७६ स्कूलों का परिणाम १०० प्रतिशत
मुंबई मनपा के ७६ स्कूलों का पास प्रतिशत १०० प्रतिशत रहा। इसमें डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर मुंबई पब्लिक स्कूल की संकू संजीवा अंजनेयुलु व विले पार्ले मुंबई पब्लिक स्कूल की महक इलेश कुमार गांधी ने ९६ प्रतिशत अंक हासिल किया है। पिछले वर्ष की तुलना में मनपा स्कूल का पास प्रतिशत ४० प्रतिशत से बढ़ा है। पिछले वर्ष मनपा स्कूल का पास प्रतिशत ५३.१५ था, जो बढ़कर इस वर्ष ९३.२५ हुआ है।
मुंबई के होनहार छात्रों की संख्या
प्रतिशत विद्यार्थी संख्या
८५ से ९० २४,३८५
८० से ८५ ३२,२५४
७५ से ८० ३७,१५६
७० से ७५ ३९,२०३
६५ से ७० ३९,३६७
६० से ६५ ४२,२४०
४५ से ६० ८३,६४६
४५ से कम ४९,८४७